Top Banner
UKPSC PCS Prelims 2024: पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 14 जुलाई को आयोजित होगी

UKPSC PCS Prelims 2024: पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 14 जुलाई को आयोजित होगी

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने बुधवार को सभी डीएम और पुलिस कप्तानों को निर्देश दिए कि 14 जुलाई को होने वाली उत्तराखंड सम्मिलित राज्य सिविल/प्रवर अधीनस्थ सेवा (PCS) प्रारंभिक परीक्षा को अचूक बनाने के लिए खुफिया तंत्र को हाई अलर्ट पर रखा जाए। इस परीक्षा में डेढ़ लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा कराने के लिए उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (Uttarakhand Public Service Commission) ने सभी जिला मुख्यालयों समेत 24 शहरों में 405 केंद्र बनाए हैं। यह परीक्षा दो पालियों में कराई जाएगी।

पूर्व में कई परीक्षाओं में बड़े पैमाने पर नकल सामने आने के बाद इस बार सरकार और आयोग ने कड़े कदम उठाए हैं। सभी डीएम और पुलिस कप्तानों को दिए निर्देश में रतूड़ी ने कहा कि परीक्षा को पारदर्शी तरीके से कराने के लिए वे परीक्षा से दो दिन पहले केंद्र के पर्यवेक्षकों और व्यवस्थापकों के साथ बैठक करें। उन्होंने गोपनीय सूचना मिलने पर उसकी गहन जांच करने के भी आदेश दिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा के संचालन के लिए आयोग की ओर से पूर्व में जारी दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन किया जाएगा। इसमें लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

राधा रतूड़ी ने केंद्र से संवेदनशीलता के आधार पर वर्गीकरण करने और अवांछित तत्वों पर नजर रखने को कहा। इसके अनुसार केंद्रों पर अतिरिक्त सेक्टर (additional sector) मजिस्ट्रेट, उड़नदस्ता, पुलिस और खुफिया तंत्र तैनात किया जाएगा। उन्होंने दूरस्थ और संवेदनशील केंद्रों में अलग से सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त करने के आदेश दिए।

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के सचिव (Uttarakhand Public Service Commission Secretary) गिरधारी सिंह रावत ने बताया कि पीसीएस 2024 प्रारंभिक परीक्षा में करीब 1,49,500 अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा दो पालियों में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे और दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं।

Please share the Post to: