Top Banner
देवभूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत श्री देव सुमन विश्वविद्यालय में बूट कैंप का भव्य समापन

देवभूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत श्री देव सुमन विश्वविद्यालय में बूट कैंप का भव्य समापन

श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के पंडित ललित मोहन शर्मा परिसर, ऋषिकेश में आयोजित दो दिवसीय देवभूमि उद्यमिता योजना का 19 सितंबर को सफलतापूर्वक समापन हुआ। इस बूट कैंप का उद्देश्य युवाओं में उद्यमिता की भावना को प्रोत्साहित करना था। उत्तराखंड सरकार और भारतीय उद्यमिता संस्थान, अहमदाबाद के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम ने युवाओं को नए और नवोन्मेषी व्यावसायिक विचारों पर काम करने के लिए प्रेरित किया।

मुख्य वक्ता और विशेषज्ञों का योगदान

कार्यक्रम में देवभूमि उद्यमिता योजना के प्रोजेक्ट अधिकारी डॉ. सुमित कुमार और प्रोजेक्ट मैनेजर रातुला दास ने अपने अनुभव और विशेषज्ञता के माध्यम से प्रतिभागियों को व्यवसाय शुरू करने की प्रेरणा दी। उन्होंने व्यावसायिक विचारों को मूर्त रूप देने की कला और बिजनेस मॉडल कैनवास तथा वैल्यू एडेड कैनवास जैसी तकनीकों का उपयोग कर युवाओं को मार्गदर्शन दिया।

प्रेरणादायक अध्यक्षीय भाषण

समारोह के अध्यक्ष, परिसर के निदेशक प्रो. महावीर सिंह रावत ने अपने भाषण में इस कार्यक्रम को रोजगार सृजन और आर्थिक विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया। वाणिज्य संकायाध्यक्ष प्रो. कंचन लता सिन्हा ने उद्यमिता को शिक्षा का अभिन्न अंग बताते हुए इसकी महत्ता पर जोर दिया।

प्रतिभागियों की उपलब्धियां

इस अवसर पर महाविद्यालय की छात्रा मान्या राजपाल को 75,000 रुपये की सीड मनी प्राप्त करने के लिए सम्मानित किया गया। साथ ही, पूर्व प्रतिभागियों को भी प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।

भविष्य की संभावनाएं

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एन.के. जोशी ने इस बूट कैंप को युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर बताया और इसे और भी व्यापक स्तर पर आयोजित करने की इच्छा व्यक्त की। इस कार्यक्रम के दौरान 208 से अधिक छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया और 30 से अधिक व्यावसायिक विचार प्रस्तुत किए गए।

समापन

कार्यक्रम का समापन प्रो. अंजनी प्रसाद दुबे द्वारा कुशल संचालन और डॉ. शालिनी रावत के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

इस बूट कैंप ने उत्तराखंड के युवाओं में उद्यमिता की नई उम्मीदें जगाईं और इसे राज्य के आर्थिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

Please share the Post to: