Top Banner
ढूंगा गांव में स्वारना नदी पर बांध निर्माण की योजना, 53 गांवों को मिलेगा लाभ

ढूंगा गांव में स्वारना नदी पर बांध निर्माण की योजना, 53 गांवों को मिलेगा लाभ

देहरादून: सिंचाई विभाग ने ढूंगा गांव में स्वारना नदी पर एक नया बांध बनाने की योजना तैयार की है, जिसका मुख्य उद्देश्य 53 गांवों में पेयजल आपूर्ति को बेहतर करना है। इस परियोजना का कुल खर्च 300 करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान है। बांध की ऊंचाई 73.1 मीटर होगी और इसके माध्यम से प्रतिदिन 16 एमएलडी (मिलियन लीटर प्रति दिन) पानी की आपूर्ति संभव होगी। इस योजना से सहसपुर क्षेत्र के सवा लाख से अधिक लोगों को शुद्ध पेयजल की सुविधा मिलेगी।

परियोजना की प्रगति और वन भूमि हस्तांतरण

सिंचाई विभाग ने परियोजना की विस्तृत रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर ली है और आवश्यक प्रक्रियाएं भी शुरू कर दी गई हैं। बांध के निर्माण के लिए 42 हेक्टेयर वन भूमि की आवश्यकता होगी, जिसके हस्तांतरण की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। पहले इस परियोजना का अनुमानित खर्च 200 करोड़ रुपये था, जिसे बाद में बढ़ाकर 302 करोड़ रुपये किया गया है।

केंद्रीय जल आयोग से मंजूरी की आवश्यकता

बांध की ऊंचाई 15 मीटर से अधिक होने के कारण इसके लिए केंद्रीय जल आयोग से इंटरस्टेट क्लियरेंस की आवश्यकता है, जिसके लिए प्रयास जारी हैं। इस बांध का नाम भारत के महान नेता पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर रखा जाएगा। सचिव आर राजेश कुमार ने बताया कि पेयजल व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए यह परियोजना अत्यंत आवश्यक है और इसका निर्माण कार्य जल्द ही शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है।

Please share the Post to: