Top Banner
मुख्यमंत्री धामी ने सरस मेला-2024 का शुभारंभ किया, महिला सशक्तीकरण को मिला बढ़ावा

मुख्यमंत्री धामी ने सरस मेला-2024 का शुभारंभ किया, महिला सशक्तीकरण को मिला बढ़ावा

देहरादून, 19 अक्टूबर 2024 – उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून के रेंजर्स ग्राउंड में सरस मेला-2024 का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने महिला स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं से संवाद कर उनके द्वारा निर्मित उत्पादों की जानकारी ली और उनकी सराहना की। मुख्यमंत्री ने महिलाओं के उत्पादों की खरीदारी कर उनके प्रयासों को प्रोत्साहन दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरस मेला स्थानीय उत्पादों के प्रदर्शन के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है और यह देशभर में महिला सशक्तीकरण का प्रतीक बन चुका है। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड सरकार ने अब तक एक लाख महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाया है और राज्य के 25 वर्ष पूरे होने तक डेढ़ लाख महिलाओं को इस योजना से जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

महिलाओं के उत्पादों की बिक्री को और बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री ने राज्यभर में आउटलेट खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाएं बेहतरीन कार्य कर रही हैं और सरस मेला उनके उत्पादों और उत्तराखंड की लोक संस्कृति को राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान कर रहा है।

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि कोरोना काल के दौरान राज्य के स्वयं सहायता समूहों को 84 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी गई थी, जबकि 43 हजार सक्रिय समूहों को 51 करोड़ रुपये की सहायता प्राप्त हुई। इसके अलावा, राज्य में 67 हजार स्वयं सहायता समूहों से करीब 5 लाख महिलाएं जुड़ी हुई हैं और 53 हजार समूहों को ऋण भी प्रदान किया गया है। राज्य में 24 ग्रोथ सेंटरों की स्थापना की गई है, जिससे महिलाओं को अपने व्यवसाय को बढ़ाने का अवसर मिल रहा है।

सरस मेला-2024 महिला सशक्तीकरण और उत्तराखंड की सांस्कृतिक धरोहर को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो रहा है।

Please share the Post to: