प्रधानमंत्री योग पुरस्‍कार हेतु आवेदन शुरू, पढ़िए पुरस्‍कार राशि और अहर्ता बारे में

प्रधानमंत्री योग पुरस्‍कार हेतु आवेदन शुरू, पढ़िए पुरस्‍कार राशि और अहर्ता बारे में

अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस 2021: प्रधानमंत्री के योग पुरस्‍कार (पीएमवाईए) राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय दो श्रेणियों में

रेनबो समाचार * 31 मार्च 2021

दिल्ली: सोमवार 21 जून 2021 को अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस पर भारत सरकार का आयुष मंत्रालय देश के विभिन्‍न भागों के सफल व्यक्तियों तथा अप्रशंसित नायकों और योग क्षेत्र के संस्‍थानों को प्रधानमंत्री के योग पुरस्‍कार (पीएमवाईए) से सम्मानित करेगा।

अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मनाने का उद्देश्‍य दुनियाभर के लोगों को योग के लाभ के बारे में बताना और योग के माध्‍यम से स्‍वास्‍थ्य तथा आरोग्‍य में लोगों की रुचि बनाने के उपाय करना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दूसरे अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस 2016 के अवसर पर योग पुरस्‍कार की राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय दो श्रेणियों की घोषणा की थी। इन पुरस्‍कारों का उद्देश्‍य योग प्रोत्‍साहन और विकास से सतत रूप में समाज पर महत्‍वपूर्ण प्रभाव छोड़ने वाले व्‍यक्तियों/संगठनों को मान्‍यता देना है। पुरस्कारों घोषणा अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस पर की जाती है। 

June 21- International Yoga Day (अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस)

गौरतलब है कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है। 21 जून का दिन वर्ष का सबसे लम्बा दिन होता है और योग भी मनुष्य को स्वस्थ और दीर्घ जीवन प्रदान करता है। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पहली बार 21 जून 2015 को मनाया गयाइसकी पहल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नें 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी

11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र के 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” के रूप मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली और प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गयायह संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है।

जानकारी एवं पुरस्‍कार का आयोजन Mygov प्‍लेटफॉर्म पर होस्‍ट किया जाएगा। भारतीय मूल के व्‍यक्ति अथवा संस्था लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार में दो श्रेणियां होंगी और भारतीय तथा विदेशी मूल के लिए दो अंतर्राष्ट्रीय श्रेणियां होंगी। 

पुरस्‍कार हेतु आवेदकों/नामितों के पास योग क्षेत्र में योग की गहरी समझ और समृद्ध अनुभव होना चाहिए। इस पुरस्कार हेतु पूर्ण आवेदन आवेदनकर्ता स्वयं कर सकते हैं या योग के क्षेत्र में काम करने वाले जाने-माने व्‍यक्ति या संगठन द्वारा भी नामित किए जा सकते हैं। एक आवेदनकर्ता केवल एक श्रेणी के लिए ही नामित किया जा सकता है  

नामांकन प्रक्रिया ३० मार्च से ३० अप्रैल २०२१ तक 

वर्ष 2021 के लिए नामांकन प्रक्रिया 30 मार्च से शुरू हो गयी है और अंतिम तिथि 30 अप्रैल है। आवेदक जानकारी या नामांकन के लिए https://innovateindia.mygov.in/pm-yoga-awards/ पर पीएमवाईए पेज को एक्‍सेस कर सकते हैं।

पुरस्‍कार पाने वालों को एक ट्रॉफी, प्रमाण-पत्र और 25 लाख रुपये का नकद पुरस्‍कार दिया जाएगा। इस पुरस्‍कार की घोषणा 21 जून, 2021 को अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस पर की जाएगी। संयुक्‍त विजेता होने की स्थिति में पुरस्‍कार विजेताओं में विभाजित होगा।

Please share the Post to: