टाटा ग्रुप ने खरीदी बिग बास्केट में बड़ी हिस्सेदारी, अमेजन और फ्लिपकार्ट से सीधी टक्कर का रास्ता साफ

टाटा ग्रुप ने खरीदी बिग बास्केट में बड़ी हिस्सेदारी, अमेजन और फ्लिपकार्ट से सीधी टक्कर का रास्ता साफ

टाटा समूह के टाटा डिजिटल (Tata Digital) ने बिगबास्केट (BigBasket) में मैज्योरिटी स्टेक का अधिग्रहण कर लिया है।

नई दिल्ली: टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड की टाटा डिजिटल लिमिटेड (Tata Digital Ltd) ने अलीबाबा समर्थित देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन ग्रॉसरी कंपनी बिग बास्केट (BigBasket) में बड़ी हिस्सेदारी हासिल की है। टाटा डिजिटल ग्रुप की होल्डिंग कंपनी टाटा संस की 100 फीसदी स्वामित्व वाली अनुषंगी है। डील के बाद अब टाटा ग्रुप की अब रीटेल सेक्टर में अमेजन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) जैसी कंपनियों से सीधी टक्कर का रास्ता साफ हो गया है।

प्रतीक पाल टाटा डिजिटल के सीईओ ने शुक्रवार को कहा, ”भारत में व्यक्तिगत उपभोग खर्च में सबसे बड़ा खर्च किराना के सामान कहा है। बिग बास्केट भारत की सबसे बड़ी ई-किराना कंपनी है और इससे हमें बड़े डिजिटल तंत्र में उपभोक्ता बनाने की रणनीति पूरी तरह से सकर हो सकती हैं”

हलाकि डील के मूल्य का खुलाशा नहीं किया गया है। पहले मार्च में टाटा डिजिटल द्वारा बिग बास्केट में 54.3 फीसदी हिस्सेदारी के अधिग्रहण की मंजूरी भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग द्वारा मिल गयी थी। पहले यह भी खबर आई थी कि टाटा आनलाइन किराना कंपनी में 80 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने पर बातचीत कर रहा है। गौरतलब है की 1,000 अरब डॉलर के कुल खुदरा बाजार में आधा हिस्सा किराने का है। साथी ही वर्ष 2021 में आनलाइन किराना बाजार में वृद्धि के साथ 4.3 अरब डॉलर तक पहुंच जाने का अनुमान है, जो की पिछले साल यह 2.9 अरब डालर पर था।

अलीबाबा समर्थित देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन ग्रॉसरी कंपनी बिग बास्केट की स्थापना 2011 में बेंगलुरु में हुई थी। अब तक कंपनी देश के 25 शहरों में प्रसार कर चुकी है। हरि मेनन बिग बास्केट के सीईओ ने बताया कि टाटा ग्रुप का हिस्सा बनने के बाद हम अपने भविष्य को लेकर काफी उत्साहित हैं। उन्होंने कहाँ कि टाटा ग्रुप के साथ जुड़कर हम उपभोक्ता के साथ और बेहतर ढंग से जुड़ सकेंगे और अपनी आगे की यात्रा पर बढ़ सकेंगे।

Please share the Post to: