टाटा मोटर्स ने Tata Tigor EV इलेक्ट्रिक कार की लांच, 31 अगस्त से बिक्री होगी शुरू, पढ़िए फीचर्स और रेंज

टाटा मोटर्स ने Tata Tigor EV इलेक्ट्रिक कार की लांच, 31 अगस्त से बिक्री होगी शुरू, पढ़िए फीचर्स और रेंज

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 18 अगस्त 2021

नयी दिल्ली। देश की दिग्गज ऑटो कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने बुधवार को Ziptron (जिपट्रॉन) टेक्नोलॉजी के साथ नई अपडेटेड Tigor EV को पेश कर दिया है। यह कंपनी की नेक्सन ईवी के बाद दूसरी इलेक्ट्रिक कार हैं। ऑटो कंपनी की नेक्सन ईवी को काफी सफलता मिली है साथ ही और घरेलू इलेक्ट्रिक वाहनों में इसकी 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

टिगोर ईवी कंपनी के उच्च वोल्टेज इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर – जिपट्रॉन द्वारा संचालित है और इसे प्रौद्योगिकी, सुविधा और सुरक्षा के आधार पर विकसित किया गया है। यह कार एक घंटे में होगी 80 फीसदी चार्ज होगी। भारत में नई टिगोर ईवी को कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहन पोर्टफोलियो में Nexon EV के नीचे पोजिशन किया गया है।

टाटा मोटर्स ने नई टिगोर ईवी की बुकिंग चुनिंदा डीलरशिप पर 21,000 रुपये से शुरू कर दी है, जिसकी डिलीवरी 31 अगस्त से शुरू होने की उम्मीद है।

टाटा मोटर्स के विपणन प्रमुख (यात्री एवं इलेक्ट्रिक वाहन कारोबार इकाई) विवेक श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘पिछले कुछ वर्षों के दौरान भारत में ईवी को अपनाने वाले एकदम शुरुआती लोग थे, लेकिन अब ईवी की मांग बढ़ रही है। नेक्सॉन ईवी के बेहद सफल अनुभव के कारण विश्वास के साथ कहा जा सकता है कि ईवी तेजी से मुख्यधारा बन रहे हैं।’’

कार का नया लुक

टाटा की नई टिगोर ईवी नई डिजाइन अपडेटेड Tiago और Altroz हैचबैक की तरह लग रही है। नई कार में प्रोजेक्टर यूनिट्स, स्लीक हेडलैम्प्स, फ्रंट ग्रिल और फ्रंट बंपर अपडेट शामिल हैं।  

पावर और स्पीड

कंपनी का दावा है कि जिपट्रॉन टेक्नोलॉजी से नई कार बेहतर परफॉर्मेंस देगी। कार में एक IP67 26 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है। नई टिगोर ईवी कार 5.7 सेकेंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

टाटा मोटर्स के उत्पाद लाइन, इलेक्ट्रिक वाहन और ALFA आर्किटेक्चर के उपाध्यक्ष आनंद कुलकर्णी ने कहा कि कार में परफॉर्मेंस, टेक्नोलॉजी, चार्जिंग, विश्वसनीयता और आराम – पांच स्तंभों पर विशेष ध्यान दिया गया है। जिपट्रॉन तकनीक के उपयोग से कार को बिजली, मॉनसून के उपयोग, विश्वसनीयता, लंबी दूरी की ड्राइविंग, चार्जिंग करने आदि बातों में अधिक सक्षम बनाया है।

Please share the Post to: