तीरंदाजी विश्व कप में भारत को मिले चार गोल्ड, दीपिका ने मनवाया लोहा

तीरंदाजी विश्व कप में भारत को मिले चार गोल्ड, दीपिका ने मनवाया लोहा

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 27 जून 2021

पेरिस। भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने रविवार को विश्व कप के तीसरे चरण में तीन स्वर्ण पदक (गोल्ड मेडल) जीते। इस जीत से प्रतियोगिता में भारत के नाम चार स्वर्ण पदक शामिल हो गए। तोक्यो ओलंपिक से पहले भारत का इस वैश्विक प्रतियोगिता में यह प्रदर्शन बेहतरीन रहा। 

दीपिका ने महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा के फाइनल में रूस की एलिना ओसीपोव को 6-0 से हराकर एक दिन में स्वर्ण पदकों की हैट्रिक पूरी की। इससे पहले वह मिश्रित और महिला रिकर्व टीम के स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा थीं। तीरंदाज दीपिका, अंकिता भगत और कोमोलिका बारी की भारतीय महिला रिकर्व टीम ने मेक्सिको पर 5-1 की आसान जीत से स्वर्ण पदक जीता। पिछले हफ्ते भारतीय महिला रिकर्व टीम टोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने से चूक गयी थी। 

दीपिका के पति अतनु ने जीत के बाद कहा, ‘‘यह शानदार अहसास है। पहली बार हम एक साथ फाइनल में खेल रहे थे और हमने एक साथ जीत हासिल की। जीत पर बहुत खुशी महसूस हो रही है”.  मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में दीपिका और उनके पति अतनु दास की पांचवीं वरीय जोड़ी ने नीदरलैंड के जेफ वान डेन बर्ग और गैब्रिएला शोलेसर से 0-2 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 5-3 से जीत हासिल की। 

दुनिया की तीसरे नंबर की तीरंदाज दीपिका, अंकिता और कोमोलिका की तिकड़ी ने विश्व कप के पहले चरण के फाइनल में भी मैक्सिको को हराकर पहला स्थान हासिल किया था।  टीम ने इस तीसरे चरण में भी मैक्सिको को हराकर स्वर्ण पदक जीता और इस दौरान एक भी सेट नहीं गंवाया। 

इस साल यह विश्व कप में उनका लगातार दूसरा और कुल मिलाकर छठा स्वर्ण पदक है। हर बार टीम में दीपिका शामिल थी। भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा, जिसमें पहले सेट में स्कोर 57-57 था, और फिर दूसरे सेट में भारतीय टीम ने मेक्सिको की टीम पर दबाव बनाया। जिसमें लंदन 2012 की रजत पदक विजेता ऐडा रोमन, एलेजांद्रा वालेंसिया और अन्ना वाज्क्वेज शामिल थीं। दूसरे सेट में मेक्सिको की टीम 52 अंक जुटाकर तीन अंक से पिछड़ गयी। भारतीय टीम 3-1 से आगे थी और फिर उसने तीसरे सेट में भी अच्छे निशाने लगाते हुए 55 अंक जुटाये, लेकिन मेक्सिको की टीम एक अंक से तीसरा सेट गंवा बैठी। इस तरह उसे इस साल लगातार दूसरी हार झेलनी पड़ी।

Please share the Post to: