ब्रेकिंग: डेल्टा वैरियंट से ज्यादा खतरनाक है लांबड़ा वैरियंट

ब्रेकिंग: डेल्टा वैरियंट से ज्यादा खतरनाक है लांबड़ा वैरियंट

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 7 जून 2021

कोरोना के डेल्टा से ज्यादा खतरनाक वैरियंट आ चुका है जिसका नाम है लांबड़ा वैरियंट मलेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी। यह वैरियंट 30 से ज्यादा देशों में पाया गया है ट्वीट के मुताबिक यह वैरियंट सबसे पहले पेरू में मिला था। कोरोना वायरस के मामले में पेरू दुनिया का सबसे ज्यादा मृत्यु दर वाला देश है।

यह स्ट्रेन यूनाइटेड किंगडम में भी मिला है। शोधकर्ताओं का मानना है कि यह वैरियंट डेल्टा वैरियंट से भी ज्यादा संक्रामक साबित हो सकता है। यूरो न्यूज के मुताबिक, पेरु में मई और जून माह के कोरोना सैंपलों में से 82 फीसदी में लांबडा वैरियंट पाया गया है। वहीं, मई से जून माह के बीच अन्य दक्षिण अमेरिकी देश चिली में 31 फीसदी मामलों में यह स्ट्रेन मिला है।  जानकारी के मुताबिक यह वैरियंट वैक्सीन को भी बेअसर कर रहा है।विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस वैरियंट को लेकर चिंता जाहिर की है।

ब्ल्यूएचओ ने कहा है कि इस वैरियंट के कारण न केवल संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं बल्कि इससे मनुष्य की एंटीबॉडी भी प्रभावित हो रही है। पीएचई पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के मुताबिक अभी तक इस वैरियंट के छह मामलों की पहचान हुई है पीएचई ने इसे अंडर इन्वेस्टिगेशन लिस्ट में रखा है।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि मौजूदा समय में इस वैरियंट के बारे में कोई पक्का सबूत नहीं है जो यह साबित करे कि वैरीअंट के कारण बीमारी तेजी से बढ़ रही है और यह वैक्सीन को बेअसर कर रही है हालांकि वायरस में हो रहे बदलाव को समझने के लिए पीएचई लैब टेस्टिंग की टीम पूरी मेहनत से जुटी हुई है।

Please share the Post to: