CBSE Board 2021-22: नई गाइडलाइन्स – 10वीं  12वीं कक्षाओं का साल में दो बार मूल्याङ्कन

CBSE Board 2021-22: नई गाइडलाइन्स – 10वीं 12वीं कक्षाओं का साल में दो बार मूल्याङ्कन

रेनबो समाचार * 5 जून 2021

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10th और 12th के छात्र-छात्राओं के लिए नई गाईड लाईन जारी कर दी है। सीबीएसई के निदेशक जौजेफ इमैनुएल ने कहा कि अब 2021-2022 की 10वीं और 12वीं के एकेडमिक सेशन को 50-50 प्रतिशत सिलेबस के अनुसार दो भागों में बांटा गया है। जिसमें पहली परीक्षा नवंबर-दिसंबर में जबकि दूसरी परीक्षा मार्च-अप्रैल में होगी। सीबीएसई का कहना है कि इंटरनल असेसमेंट और प्रोजक्ट वर्क को और ज्यादा विश्वसनीय और वैलिड बनाने के प्रयास होते रहेंगे। इससे पहले बोर्ड ने इस साल होने वाली 10वीं-12वीं की परीक्षा कोरोना के चलते रद्द कर दी थी।

कोविड की वजह से लागू की जा रही पॉलिसी

बोर्ड परीक्षा 2021-22 के सिलेबस को जुलाई 2021 में नोटिफाइड अंतिम एकेडमिक सेशन के लिहाज से बनाया जाएगा. इमैनुएल ने कहा, ‘इंटरनल मार्किंग, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट वर्क को अधिक विश्वसनीय और दिशा-निर्देशों के अनुसार वैध बनाने के लिए प्रयास किए जाएंगे और निष्पक्ष तरीके से नंबर दिए जाने के लिए बोर्ड द्वारा पॉलिसी की घोषणा की जाएगी.’ बोर्ड द्वारा यह योजना कोविड महामारी की वजह से लाई गई है जिसके कारण पिछले साल एग्जाम कैंसिल हो गए थे.

साथ ही बताया गया कि एकेडमिक सेशन 2021-22 में की जाने वाली सभी मार्किंग के लिए छात्रों की एक प्रोफाइल बनाई जाएगी। इन सभी का लेखा-जोखा एक डिजिटल प्रारूप में रखा जाएगा। सीबीएसई ने कहा, ‘इंटरनल मार्किंग, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट वर्क को अधिक विश्वसनीय और दिशा-निर्देशों के अनुसार वैध बनाने के लिए प्रयास किए जाएंगे और निष्पक्ष तरीके से नंबर दिए जाने के लिए बोर्ड द्वारा पॉलिसी की घोषणा की जाएगी.’ बोर्ड द्वारा यह योजना कोविड महामारी की वजह से लाई गई है जिसके कारण पिछले साल एग्जाम कैंसिल हो गए थे।

Please share the Post to: