बच्चों की वैक्सीन सितंबर तक आने की उम्मीद, भारत बायोटेक सहित जायडस कैडिला द्वारा वैक्सीन का ट्रायल जारी

बच्चों की वैक्सीन सितंबर तक आने की उम्मीद, भारत बायोटेक सहित जायडस कैडिला द्वारा वैक्सीन का ट्रायल जारी

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 22 जुलाई 2021

दिल्ली। कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों की प्रतिरक्षा छमता बढ़ाने के भारत बायोटेक के द्वारा बच्चों के वैक्सीन पर तेजी से काम चल रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 6 से 12 साल के बच्चों को कोवैक्सीन की दूसरी डोज दे दी गई है। साथ ही अगले हफ्ते 2 से 6 साल के बच्चों को भी दूसरी डोज दी जाएगी।

बच्चों में कोवैक्सीन का यह ट्रायल जून में शुरू हो चुका था। दिल्ली एम्स में यह ट्रायल देश के 525 बच्चों पर किया जा रहा है। जिसे तीन ग्रुप में बांटा गया है। पहले ग्रुप में 12 से 18 साल के उम्र के बच्चे, दूसरे ग्रुप में 6 से 12 साल के उम्र के बच्चे और तीसरे ग्रुप में 2 से 6 साल की उम्र के बच्चे है। तीनों ग्रुप में 175 -175 बच्चे है जिन पर कोवैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है। इन बच्चों को 28-28 दिन के गैप में वैक्सीन दी जानी थी। इसके बाद नतीजों के आधार पर ही बच्चों पर इसके इस्तेमाल की मंजूरी दी जाएगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार 6 से 12 साल की उम्र के बच्चों को कोवैक्सीन की दूसरी डोज दे दी गई है। अगले हफ्ते 2 से 6 साल तक के बच्चों को भी कोवैक्सीन की दूसरी डोज दे दी जाएगी।

इसके अतिरिक्त न सिर्फ भारत बायोटेक बल्कि जायडस कैडिला वैक्सीन का भी बच्चों पर ट्रायल का काम चल रहा है। 12 मई को तीसरी लहर की चेतावनी के बीच सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने कोवैक्सीन को बच्चों पर ट्रायल की सिफारिश की थी। इसके बाद ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने वैक्सीन के ट्रायल को मंजूरी दी थी।

एम्स दिल्ली के डायरेक्टर डॉ० रणदीप गुलेरिया ने सितंबर तक बच्चों की वैक्सीन आने की उम्मीद जताई है। इसी महीने के आखिर में अंतरिम रिपोर्ट आनी बाकी है। जिससे मोटे तौर पर यह पता चल जाएगा कि यह वैक्सीन बच्चों पर कितनी असरदार है।

Please share the Post to: