महाविद्यालय सोमेश्वर में प्रेमचंद जयंती पर कथा सम्राट का भावपूर्ण स्मरण

महाविद्यालय सोमेश्वर में प्रेमचंद जयंती पर कथा सम्राट का भावपूर्ण स्मरण

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 31  जुलाई 2021

सोमेस्वर (अल्मोड़ा) – 31 जुलाई को हुकुम सिंह बोरा राजकीय महाविद्यालय सोमेश्वर में प्रेमचंद की 141वीं जयंती मनाई गयी। युग प्रवर्तक कथाकार की जयंती के इस अवसर पर हिंदी विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। 

कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद के साहित्यिक योगदान को स्मरण करते हुए वक्ताओं ने उन्हें न केवल एक महान साहित्यकार अपितु युग दृष्टा और युगसृष्टा लेखक कहा। इस अवसर पर हिंदी विभाग द्वारा कविता, निबंध, पोस्टर, तथा कथा वाचन का ऑनलाइन आयोजन किया गया। 

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर योगेश कुमार शर्मा के मार्गदर्शन व निर्देशन में विविध प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। कार्यक्रम के अध्यक्ष प्राचार्य डॉ० शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि प्रेमचंद जैसे कथाकार शताब्दियों में एक ही होते हैं। अपनी मुफलिसी में भी प्रेमचंद ने समाज को एक अतुलनीय खजाना दिया है। 

कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ० विपिन चंद्र ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताएं विद्यार्थियों में पढ़ने की संस्कृति विकसित करती हैं।  साथ ही दूसरी ओर महान व्यक्तित्वों से छात्रों का गहन परिचय भी होता है। 

विभिन्न प्रतियोगिताओं में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया। निबंध प्रतियोगिता का विषय “हिंदी साहित्य में प्रेमचंद का योगदान” एवं कविता लेखन हेतु “प्रेमचंद के व्यक्तित्व एवं कृतित्व” को आधार रखा गया। 

पोस्टर प्रतियोगिता हेतु छात्र-छात्राओं से प्रेमचंद की पुस्तकों के आवरण पृष्ठ तथा प्रेमचंद का चित्र को चित्रित करने के लिए कहा गया था। महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने निबंध कविता तथा पोस्टर की प्रस्तुति ऑनलाइन के माध्यम से दी।

 निबंध प्रतियोगिता में 37 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। जिसमें नेहा भाकुनी प्रथम, विनोद कुमार द्वितीय तथा कंचन तिवारी तृतीय स्थान पर रहे। कविता लेखन में कुमारी सुनीता ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, मोनिका द्वितीय तथा दीपिका तृतीय स्थान पर रहीं। पोस्टर प्रतियोगिता में अनीता भाकुनी ने प्रथम स्थान, आशा भाकुनी ने द्वितीय तथा संदीप आर्य ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 

डॉ० अमिता प्रकाश एवं डॉ० भावना ने निर्णायक की भूमिका का निर्वहन करते हुए अपने संबोधन में छात्र-छात्राओं के प्रयासों की भूरी-भूरी प्रशंसा की। 

इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक उपस्थित रहे। छात्र-छात्राओं को ई-सर्टिफिकेट प्रदान किये गए।  आगे महाविद्यालय के खुलने पर पुरस्कार प्रदान करने की भी घोषणा की गई। महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा सभी प्रतिभागियों एवं विजेताओं को शुभकामनाएं दी गई।

Please share the Post to: