रोवर्स रेंजर टीम द्वारा एड्स विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

रोवर्स रेंजर टीम द्वारा एड्स विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 19 अगस्त 2021

कोटद्वार: राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कोटद्वार में गुरुवार 19 अगस्त को रोवर्स/रेंजर टीम द्वारा गूगल मीट के माध्यम से एचआईवी/एड्स: कारण और निदान” विषय पर एक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ० जानकी पंवार के सम्बोधन से हुआ, और फिर रोवर्स/रेंजर टीम द्वारा स्काउट-गाइड प्रार्थना कर कार्यक्रम की शुरुवात की गई।

महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफ़ेसर जानकी पंवार ने इस अवसर पर छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि एड्स स्वयं में कोई बीमारी नहीं है, लेकिन एचआइवी/एड्स से संक्रमित मानव शरीर में संक्रामक बीमारियां जीवाणु और विषाणु आदि से होती है। जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। इसके प्रति जनजागरूकता पैदा करना हम सबकी ज़िम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि एचआइवी/एड्स के बारे में समुचित जानकारी से ही इससे बचा जा सकता है। छात्र-छात्राओं और आम व्यक्ति को इसके बारे में जानकारी होना जरूरी हैं। विद्यार्थी अगर ऐसे विषयों पर भाषण प्रतियोगिता करेंगे तो निश्चय ही सभी को एड्स के बारे में विस्तृत जानकारी मिल सकेगी। प्रो० पंवार ने कहा कि भाषण, वाद-विवाद जैसी प्रतियोगिताओं से छात्र-छात्राओं का सर्वांगीण विकास होगा और उनके अंदर सृजनात्मक गुणों का विकास होगा।

प्रतियोगिता में शामिल सभी प्रतिभागियों ने इस मौके पर एड्स/एचआईवी से बचाव के बारे में अपने-अपने विचार प्रस्तुत किए। भाषण प्रतियोगिता में बीए द्वितीय वर्ष के छात्र शुभम चंद्र भारद्वाज ने प्रथम स्थान, बीए प्रथम वर्ष की छात्रा आंचल ने दूसरा स्थान, और बीएससी प्रथम वर्ष की छात्रा ऐश्वर्या और बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा स्वर्णिमा रिठवाल ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान प्राप्त किया।

भाषण प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल के सदस्य के रूप में डॉ० अरुणिमा एवं डॉ० सुरभि मिश्रा ने महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा की। महाविद्यालय इकाई की रेंजर-प्रभारी डॉ० सुषमा भट्ट थलेडी ने कार्यक्रम का संचालन किया।

अंत में डॉ० अजीत सिंह रोवर्स-प्रभारी ने इस आयोजन की सफलता के लिए महाविद्यालय की प्राचार्या समेत सभी को धन्यवाद देते हुए, समिति के सभी सदस्यों एवं प्रतिभागियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।

Please share the Post to: