राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी क्लब का सदस्य बना महाविद्यालय सोमेश्वर

राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी क्लब का सदस्य बना महाविद्यालय सोमेश्वर

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 19 अगस्त 2021

हुकुम सिंह बोरा राजकीय महाविद्यालय सोमेश्वर अल्मोड़ा राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी क्लब का सदस्य बनने वाला उत्तराखंड का प्रथम महाविद्यालय बना। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो० (डॉ०) योगेश कुमार शर्मा ने बताया कि महाविद्यालय ने राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी क्लब की सदस्यता प्राप्त कर ली है, जो एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

ज्ञातव्य है कि राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के अधीन एक प्रोजेक्ट है जिसे आईआईटी खड़कपुर द्वारा विकसित किया गया है। राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी में पांच लाख से अधिक पुस्तकें एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध हैं। प्राचार्य ने बताया है कि क्लब की सदस्यता आईआईटी खड़कपुर से प्राप्त हुई है। क्लब की सदस्यता में अद्यतन 100 सदस्यों का पंजीकरण सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष रजनीश कुमार के द्वारा किया गया है।

इस डिजिटल लाइब्रेरी के क्लब की सदस्यता ग्रहण करने के पश्चात अब प्राध्यापक तथा छात्र-छात्राएं राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर की पुस्तकों का अध्ययन घर बैठे कर सकेंगे। साथ ही यह क्लब छात्र-छात्राओं को विभिन्न एक्टिविटीज के माध्यम से सीखने का अवसर प्रदान करता है।

इस क्लब के माध्यम से विभिन्न ऑनलाइन गतिविधियों का संचालन कर छात्र-छात्राओं के मध्य पढ़ने की संस्कृति का विकास किया जा सकेगा। महाविद्यालय स्तर पर इस समिति के संरक्षक प्राचार्य प्रोफेसर योगेश कुमार शर्मा, डॉ० बलदेव राम, रजनीश कुमार तथा डॉक्टर आंचल सती हैं।

समिति के सचिव रजनीश कुमार ने बताया कि एक वर्ष तक सक्रिय रूप से प्रतिभाग करने के पश्चात यह क्लब महाविद्यालय को विभिन्न अन्य सुविधाएं भी प्रदान करेगा जो समस्त महाविद्यालय के शैक्षणिक प्रगति में अहम भूमिका का निर्वहन करेंगे।

Please share the Post to: