पर्यावरण और समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षक स्पर्श गंगा शिक्षा श्री पुरस्कार से सम्मानित

पर्यावरण और समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षक स्पर्श गंगा शिक्षा श्री पुरस्कार से सम्मानित

रेनबो न्यूज़ इंडिया (RNI) * 17 दिसंबर 2021

हल्द्वानी। स्पर्श गंगा दिवस के अवस पर पर्यावरण और समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पांच शिक्षकों को स्पर्श गंगा शिक्षा श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। शुक्रवार को राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में हिमालयन एजुकेशन रिसर्च एंड डेवलपमेंट सोसाइटी (हर्ड्स) की ओर से स्पर्श गंगा शिक्षा सम्मान के तहत प्रत्येक शिक्षक को 11 हजार रुपये की नगद धनराशि, प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया।

कार्यक्रम से पहले छात्राओं व हर्ड्स संस्था के सदस्यों ने स्पर्श गंगा रैली निकाली गई। रैली को पद्मश्री कल्याण सिंह रावत ‘मैती’ ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

Photo: स्पर्श गंगा दिवस के अवसर पर “पेड़ वाले गुरुजी” धन सिंह घरिया शिक्षा श्री सम्मान से सम्मानित। यह पुरस्कार कुमाऊं विश्व विद्यालय के कुलपति प्रो० एन के जोशी व मैती आन्दोलन के जनक कल्याण सिंह रावत जी द्वारा हल्द्वानी में आयोजित कार्यक्रम में प्रदान किया गया।

मुख्य अतिथि कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० एन के जोशी ने कहा कि नदियों, जलधाराओं, जलस्रोतों के प्रति प्रत्येक नागरिक को अपनी जिम्मेदारी को समझना होगा। मां गंगा को स्वच्छ व अविरल बनाने की दिशा में स्पर्श गंगा अभियान की टीम बेहतरीन कार्य कर रही है। विशिष्ट अतिथि पद्मश्री कल्याण सिंह रावत ‘मैती’ ने कहा कि शिक्षक भारत की शिक्षा व्यवस्था के आदर्श, मूल्य और संस्कार के वाहक हैं। शिक्षक बच्चों के भविष्य को आकार देते हैं और राष्ट्र के भावी भविष्य का निर्माण करते हैं।

सम्मानित शिक्षक
उत्तराखंड में रक्तदान अभियान के प्रणेता प्रो० आनंद सिंह उनियाल, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के पुनर्वास एवं शिक्षा की दिशा में कार्य करने वाली सृजन स्पास्टिक सोसाइटी की संस्थापक श्रद्धा कांडपाल, प्रकृति संरक्षण के लिए वर्ष 2006 में विद्यालय की खाली बंजर जमीन पर जंगल तैयार करने वाले धन सिंह घरिया, पर्यावरण संरक्षण व सामाजिक कुरीतियों के विरुद्ध जन जागरुकता फैलाने के लिए उत्तरकाशी के सोवेन्द्र सिंह और मेधावी व निर्धन विद्यार्थियों की शिक्षा के लिए प्रयास करने वाले प्रो० के एल तलवाड़ शामिल रहे। 

Please share the Post to: