Top Banner
पौखाल महाविद्यालय में गोरैया संरक्षण हेतु आयोजित की गई गोष्ठी

पौखाल महाविद्यालय में गोरैया संरक्षण हेतु आयोजित की गई गोष्ठी

राजकीय महाविद्यालय पौखाल में आयोजित की गई गोरैया संरक्षण कार्यक्रम के तहत गोष्ठी

रेनबो न्यूज़ इंडिया (RNI) 

पौखाल (टि० ग०)। दिनांक 13 अप्रैल 2022 को महाविद्यालय में गौरैया संरक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. ए. एन. सिंह द्वारा की गई।

गोष्ठी में डॉ० संजीव प्रसाद भट्ट द्वारा गोरैया के धार्मिक व संस्कृति महत्व को छात्रों को बताया। कार्यक्रम में डॉ० संदीप कुमार ने गोरैया के संदर्भ में चीन की एक घटना का जिक्र किया तथा गौरिया संरक्षण दिवस 20 मार्च से प्रारम्भ हुए गोरैया संरक्षण अभियान से छात्रों को जानकारी प्रदान की।

महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान गौरैया संरक्षण के लिए महाविद्यालय प्रांगण, महाविद्यालय में लगे हुए पेडों एवं अन्य सुलभ स्थानों पर घौसलों को स्थापित किया गया। महाविद्यालय प्राचार्य प्रो. ए. इन. सिंह जी ने गौरैया की घटती संख्या की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए इसके संरक्षण के लिए प्रयास किये जाने पर जोर दिया एवं गोरैया की उपयोगिता पर बल दिया। साथ ही गौरिया को बचाने के लिए अपने घरों में घोसलों को बनाने तथा पानी का पात्र रखने का सन्देश छात्र-छात्राओं को दिया।

महाविद्यालय गौरैया संरक्षण कार्यक्रम में डॉ० संदीप कुमार, डॉ० संजीव भट्ट, डॉ० अंधरूति शाह, डॉ० अनुरोध प्रभाकर, डॉ० संतोषी के अतिरिक्त कर्मचारीगण राजेन्द्र सिंह बिस्ट, मनोज राणा, राजेन्द्र सिंह, राजपाल सिंह, रोशन आर्य, अनिल सिंह के साथ सपना, अंजलि, शालनी, रामदेई, सुमन, किरन, कविता, प्रियंका, अंजलि, शिवानी आदि छात्र- छात्राएं उपस्थित रहे।

Please share the Post to: