महाविद्यालय की ऑनलाइन पत्रिका का हुआ विमोचन, निदेशक प्रो० पाठक ने की सराहना

महाविद्यालय की ऑनलाइन पत्रिका का हुआ विमोचन, निदेशक प्रो० पाठक ने की सराहना

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 22 सिंतम्बर 2021

सोमेश्वर (अल्मोड़ा)। हुकुम सिंह बोरा राजकीय महाविद्यालय, सोमेश्वर,अल्मोड़ा की ई-मैग्जीन “कौशिकी-एक जीवनधारा” का आज ऑनलाइन विमोचन किया गया।

विमोचन अवसर पर मुख्य अतिथि प्रोफेसर पी० के० पाठक निदेशक, उच्च शिक्षा, उत्तराखंड, ने महाविद्यालय परिवार के इस अभिनव एवं अनोखे प्रयोग के लिए प्रशंसा की तथा महाविद्यालय परिवार को साधुवाद दिया।

विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर अवनींद्र कुमार जोशी, प्राचार्य, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय द्वाराहाट, द्वारा महाविद्यालय की ऑनलाइन पत्रिका के नवीन प्रयोग पर बधाई देते हुए सभी महाविद्यालयों को इससे प्रेरणा लेकर अपने-अपने महाविद्यालयों में पहल करने की अपील की गई।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्राचार्य, प्रोफ़ेसर योगेश कुमार शर्मा ने संपादक मंडल के अथक प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा कि कोविड-19 के समय जब सभी लोग निराशा से जूझ रहे थे। उस समय सभी प्राध्यापकों और छात्र-छात्राओं में सकारात्मकता का संचार करने के लिए,एवं उन्हें रचनाशीलता से जोड़ने के लिए इस पत्रिका की संकल्पना की गई थी।

वरिष्ठ संपादक डॉ० सी पी वर्मा ने पत्रिका के नाम पर प्रकाश डालते हुए “कौशिकी” नदी की ऐतिहासिक एवं भौगोलिक पृष्ठभूमि पर प्रकाश डाला और “कौशिकी” जो कोसी नदी प्राचीन नाम रहा है, उसकी सामाजिक उपादेयता पर अपनी बात रखी।

पत्रिका की संपादक डॉ० अमिता प्रकाश ने पत्रिका में समाहित सामग्री पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पत्रिका में छात्र-छात्राओं की रचनाओं का चयन इस आधार पर किया गया है की उनका बहुमुखी विकास हो सके। साथ ही जीवन के समस्त फलकों को विस्तार मिल सके। भविष्य में विभिन्न पाठ्यक्रमों का अध्ययन कर, किस तरीके से अपने करियर को चुन सकते हैं। इस बात का भी ध्यान सामग्री चयन में रखा गया है। उन्होंने पत्रिका संपादन में सहयोग के लिए सभी प्राध्यापकों एवं छात्र छात्राओं का आभार भी व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ० विपिन चंद्र ने किया।

इस अवसर पर महाविद्यालय परिवार के डॉ० जगदीश प्रसाद, डॉ० राकेश पांडे, डॉ० संजू, अपर्णा, डॉ० अर्चना जोशी, डॉ० कंचन वर्मा, डॉ० भावना, डॉ० पुष्पा भट्ट, डॉ० शालिनी टम्टा, डॉ० आंचल सती, डॉ० प्राची टम्टा, नीता टम्टा आदि उपस्थित रहे।

महाविद्यालय परिवार के अतिरिक्त डॉ० मधु थपलियाल, डॉ० वसुंधरा उपाध्याय, डॉ० गंगेश दीक्षित, डॉ० हेम चंद्र दुबे, डॉ० माया गोला वर्मा आदि विभिन्न संस्थानों के विद्वानों ने भी इस कार्यक्रम की प्रशंसा की तथा तथा उत्तराखंड के महाविद्यालयों से प्रकाशित प्रथम ई-मैगजीन के लिए सोमेश्वर महाविद्यालय को बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित की गईं।

Please share the Post to: