Top Banner
गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त हुआ तय, पढ़िए कब खुलेंगे कपाट

गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त हुआ तय, पढ़िए कब खुलेंगे कपाट

रेनबो न्यूज़ इंडिया* 3 अप्रैल 2022

चैत्र नवरात्र के पहले दिन विधि विधान के तहत विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का मुहुर्त तय कर दिया गया है। आगामी 3 मई को अक्षय तृतीया के पर्व पर गंगोत्री धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे ।गंगोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने कहा कि गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीय पर्व के अभिजीत मुहूर्त पर ठीक सुबह 11 बजकर 15 मिनट पर देश दुनिया के श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे।

गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल ने कहा कि दो मई को गंगा के शीतकालीन प्रवास स्थल मुखवा से गंगा की डोली दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर गंगोत्री के लिए रवाना होगी। मार्कंडेय मंदिर, देवी मंदिर होते हुए रात्रि विश्राम के लिए गंगा की डोली यात्रा भैरव घाटी पहुंचेगी। जहां भैरव मंदिर में रात्रि विश्राम करेगी। तीन मई की सुबह पांच बजकर 30 मिनट पर गंगा की डोली गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी। गंगोत्री धाम पहुंचने पर गंगा लहरी पाठ, गंगा सहस्त्रनाम पाठ, गंगा हवन और गंगा आरती का कार्यक्रम होगा। इसके बाद पूरे विधि विधान से गंगोत्री धाम के कपाट भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे।

बता दें कि यमुनोत्री धाम के कपाट भी इसी दिन तीन मई को अक्षया तृतीय पर ही खोले जाने हैं. यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने का शुभ मुहूर्त 08 अप्रैल को यमुना जयंती पर यमुनोत्री के तीर्थ पुरोहितों की ओर से तय किया जाएगा।

केदारनाथ धाम के कपाट को 06 मई को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा, जबकि बदरीनाथ धाम के कपाट 08 मई को खुलेंगे।

गढ़वाल में स्थित चारों धामों की तरह ही हेमकुंट साहिब भी सर्दियों में भारी बर्फबारी और भीषण ठंड का सामना करता है। इसलिए हर साल अक्टूबर में गुरुद्वारे के कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाते हैं। इन्हें अगले साल मई-जून में दोबारा खोल दिया जाता है।

हेमकुंट साहिब गुरुद्वारा के कपाट इस साल 22 मई को खुलेंगे। हेमकुंट साहिब गुरुद्वारा ट्रस्ट के उपाध्यक्ष सरदार नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने यह जानकारी दी।

Please share the Post to: