Top Banner
सर्वे: राष्ट्रीय पाठ्यक्रम में कौशल विकास को बढ़ावा देने में भारत अग्रणी

सर्वे: राष्ट्रीय पाठ्यक्रम में कौशल विकास को बढ़ावा देने में भारत अग्रणी

लंदन (भाषा), 22 अक्टूबर। युवाओं के लिए नए कौशल की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करने के मद्देनजर शिक्षा के अपने राष्ट्रीय पाठ्यक्रम का विस्तार करने के मामले में भारत अन्य देशों की तुलना में अग्रणी साबित हुआ है। दुनिया भर के 20 देशों के एक नए अध्ययन में यह पाया गया है।

‘द इकोनॉमिस्ट ग्रुप’ ने जैकब्स फाउंडेशन (Jacobs Foundation) द्वारा शामिल किए गए ‘लर्निंग इकोसिस्टम फ्रेमवर्क (Learning Ecosystems Framework)’ का इस्तेमाल कर यह पाया कि व्यक्तिगत तौर पर सीखने की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के मामले में भारत सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले देशों में से एक है क्योंकि वहां शिक्षक अपने छात्रों के साथ अधिक समय बिताते हैं।

शोध में यह भी पाया गया कि भारत में सर्वेक्षण के दौरान 70 प्रतिशत शिक्षकों ने कहा है कि उनके पास प्रत्येक छात्र के साथ बिताने के लिए पर्याप्त समय है, जबकि अध्ययन किए गए 20 देशों में यह औसतन केवल 50 प्रतिशत है।

जैकब्स फाउंडेशन (Jacobs Foundation) के सह-मुख्य कार्यकारी अधिकारी फैबियो सेगुरा और सिमोन सोमर ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि यह ‘लर्निंग इकोसिस्टम फ्रेमवर्क – ‘Learning Ecosystem Framework’ देशों को यह समझने में मदद करेगा कि उनका सीखने का पारिस्थितिकी तंत्र कितना अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और इसमें आगे सुधार करने के लिए इसका समर्थन कैसे किया जा सकता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, ये रूपरेखा लंबी प्रक्रिया में पहला कदम है। हम सरकारों से अधिक डेटा और साक्ष्य एकत्र करने और साझा करने का आह्वान कर रहे हैं कि विभिन्न वातावरण छात्रों के सीखने और स्वास्थ्य संबंधी हितों में किस तरह योगदान देते हैं। तभी हम यह सुनिश्चित कर पाएंगे कि सभी बच्चे अपने सीखने की पूरी क्षमता का एहसास कर सकें और आगे बढ़ सकें।’’

इस सप्ताह जारी इस अध्ययन के मुताबिक, ‘लर्निंग इकोसिस्टम फ्रेमवर्क – ‘Learning Ecosystem Framework’ में पाया गया कि भारत में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी), डिजिटल साक्षरता, कौशल विकास, वैश्विक नागरिकता शिक्षा और सतत विकास के लिए शिक्षा जैसे अतिरिक्त कौशल को शामिल करने के लिए पाठ्यक्रम का विस्तार करने का प्रयास किया गया है।

भारत के अलावा शोध में अर्जेंटीना, ब्राजील, चीन, कोलंबिया, कोटे डी आइवर, मिस्र, फिनलैंड, घाना, इंडोनेशिया, केन्या, न्यूजीलैंड, पोलैंड, कतर, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, स्विट्जरलैंड, यूके और यूएस आदि देश शामिल रहे।

Please share the Post to: