Top Banner
अंतरराष्ट्रीय गणितज्ञ प्रोफेसर एबरहार्ड मैल्कोव्स्की का ऋषिकेश परिसर में स्वागत, अनुसंधान पर दिया व्याख्यान

अंतरराष्ट्रीय गणितज्ञ प्रोफेसर एबरहार्ड मैल्कोव्स्की का ऋषिकेश परिसर में स्वागत, अनुसंधान पर दिया व्याख्यान

श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय  के ऋषिकेश परिसर में गणित विभाग द्वारा 27 से 29 जनवरी 2024 तक अनुसंधान पर व्याख्यान आयोजित किया जा रहा है। जिसमें अंतरराष्ट्रीय गणितज्ञ सर्बिया के प्रोफेसर एबरहार्ड मैल्कोव्स्की अतिथि व्याख्यान देने आये हैं। 

आज प्रोफेसर मैल्कोव्स्की ने शोध छात्रों और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए “हाल के अनुसंधान के कुछ विषयों” पर एक उत्कृष्ट व्याख्यान दिया। प्रोफेसर मैल्कोव्स्की “कार्यात्मक विश्लेषण,” “सीक्वेंस स्पेसेस,” “मैट्रिक्स ट्रांसफॉर्मेशन,” “एफ के स्पेसेस,” और “मेजर ऑफ नॉन-कॉम्पेक्टनेस” जैसे विषयों में विशेषज्ञ हैं। प्रोफेसर मैल्कोव्स्की ने शिक्षा क्षेत्र में नवीन दृष्टिकोण और ज्ञान पर अपने विचार व्यक्त किये। साथ ही उन्होंने शोधार्थियों का मार्गदर्शन करने हेतु भी भी उत्साह दिखाया।

आयोजित व्याख्यान में, गणित विभाग की विभागाध्यक्ष, प्रो० अनीता तोमर ने सर्बिया के प्रो० एबरहार्ड मैल्कोव्स्की का स्वागत किया। प्रो० तोमर ने प्रोफेसर एबरहार्ड मैल्कोव्स्की द्वारा आयोजित शोध कार्यों की जानकारी दी और छात्र-छात्राओं को उनका परिचय दिया। प्रो० अनीता तोमर ने कहा कि प्रोफेसर एबरहार्ड मैल्कोव्स्की की यात्रा न केवल गणित विभाग को शैक्षणिक माहौल में वृद्धि करती है, बल्कि यह अंतरराष्ट्रीय सहयोग को भी मजबूती प्रदान करती है। उन्होंने कहा प्रोफेसर एबरहार्ड मैल्कोव्स्की के आगमन ने पंडित.ललित मोहन परिसर ऋषिकेश को एक योग्यता से भरपूर शैक्षणिक वातावरण प्रदान किया है, साथ ही अंतरराष्ट्रीय सहयोग में भी नई कड़ी जोड़ने में मदद की है। 

इस अवसर पर ए एम यू अलीगढ़ के डॉ० जाविद अली ने “सीएटी स्पेस में निश्चित बिंदुओं के अस्तित्व” पर एक विशेषज्ञ व्याख्यान दिया और बौद्धिक चर्चा में योगदान किया।

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० एन के जोशी ने अतिथि व्याख्यान के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की। साथ ही उन्होंने गणित को अत्यंत उपयोगी बताया। उन्होंने कहा प्रोफेसर तोमर ने गणित विभाग में एक समावेशी और प्रेरणादायक माहौल बनाने में सहयोग किया है। कुलपति जोशी ने प्रो० अनीता के गतिशील नेतृत्व की सराहना की।  

पण्डित ललित मोहन शर्मा परिसर, ऋषिकेश के प्राचार्य प्रो० एम.एस रावत ने कार्यक्रम का आयोजन करने पर विभागाध्यक्ष प्रो० अनीता तोमर, गणित विभाग के सभी प्राध्यापकों एवं छात्र-छात्राओं को बधाई दी। डीन विज्ञान संकाय प्रो० जी.एस. ढींगरा,  प्रो. कंचन लता सिन्हा, डीन वाणिज्य संकाय और परिसर के सदस्यों ने गणित विभाग की उपलब्धियों पर प्रसन्नता व्यक्त की और गणित विभाग को बधाई दी। 

कार्यक्रम को प्रो. दीपा शर्मा और डॉ. शिवांगी उपाध्याय और अन्य ने सत्र को और भी महत्वपूर्ण बनाया। प्रो० तोमर कि विचार-विमर्श के लिए एक मंच के रूप में यह कार्यक्रम एक ज्ञान संवाद का स्रोत प्रदान करने के लिए साबित हुआ।

Please share the Post to: