Richest Politician: दुनिया के सबसे अमीर राजनेता कौन और उनके पास कितनी दौलत?

Richest Politician: दुनिया के सबसे अमीर राजनेता कौन और उनके पास कितनी दौलत?

इस नेता के पास '200 अरब डॉलर की संपत्ति, 70 करोड़ की नौका'

“जब भी दुनिया के सबसे धनी राजनेताओं की चर्चा होती है, तो सबसे पहले व्लादिमीर पुतिन का नाम आता है। पुतिन दावा करते हैं कि वह रूस के राष्ट्रपति के तौर पर केवल 1,40,000 डॉलर का सालाना वेतन प्राप्त करते हैं। हालांकि, उनकी जीवनशैली और निजी संपत्ति की खबरें एक अलग ही कहानी सुनाती हैं। कहा जाता है कि उनकी निजी संपत्ति का मूल्य लगभग 200 अरब डॉलर है। इसके अलावा, उनके पास 800 वर्ग फुट का अपार्टमेंट, एक ट्रेलर, और तीन कारें भी हैं।

पुतिन की काला सागर की हवेली

रिपोर्ट के अनुसार, 1990 के दशक के दौरान रूस के एक प्रमुख निवेशक ने दावा किया था कि पुतिन की निजी संपत्ति का मूल्य 200 अरब डॉलर है। इस दावे के बाद से, यह दावा निरंतर प्रसारित होता रहा है। इससे पुतिन की दौलत से जुड़े रहस्य में नई-नई परतें खुलती रहती हैं। उनकी निजी संपत्ति में ‘पुतिन का कंट्री कॉटेज’ भी है, जिसे काला सागर की हवेली के रूप में भी जाना जाता है।

पुतिन की हवेली में क्या-क्या है?

कहा जाता है कि पुतिन के बयानों के खिलाफ, उनके पास ग्रीक देवताओं की मूर्तियों से सजा हुआ संगमरमर का स्विमिंग पूल, एक एम्फीथिएटर, एक आधुनिक आइस हॉकी रिंक, एक वेगास स्टाइल का कैसीनो, और एक नाइट क्लब भी है। इस हवेली के इंटीरियर में 5,00,000 डॉलर के डाइनिंग रूम फर्नीचर, 54,000 डॉलर का एक बार टेबल, 850 डॉलर कीमत का टॉयलेट ब्रश, और 1,250 डॉलर कीमत के टॉयलेट पेपर होल्डर से सजा हुआ वॉशरूम भी शामिल है।

फिजूलखर्ची की सूची में ये चीजें शामिल

‘फॉर्च्यून’ की रिपोर्ट के अनुसार, इस शोभायामकता को बनाए रखने के लिए पुतिन को चालीस कर्मचारियों की आवश्यकता है और उसकी वार्षिक खर्च करीब बीस लाख डॉलर है। रिपोर्ट के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति की फिजूलखर्ची की सूची में 19 अन्य घर, 700 कारें, 58 विमान और हेलीकॉप्टर, और 716 मिलियन डॉलर के विमान शामिल हैं, जिसे ‘द फ्लाइंग क्रेमलिन’ कहा जाता है।

सत्तासी करोड़ की नौका और लग्जरी घड़ियां

उसके अलावा, उनके पास ‘शेहेराजादे’ नामक एक 70 करोड़ डॉलर की नौका भी है और उनके पास लग्जरी घड़ियों का एक संग्रह भी है, जिसमें 60,000 डॉलर से लेकर 5,00,000 डॉलर के मूल्य की घड़ियां शामिल हैं। इन घड़ियों की कीमत पुतिन के द्वारा घोषित आधिकारिक वार्षिक वेतन से छह गुना अधिक है।”

Please share the Post to: