उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी CM Dhami ने गुरुवार को नई दिल्ली में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी Highways Minister Nitin Gadkari से मुलाकात की। बैठक में उत्तराखंड में सड़क संपर्क बढ़ाने के लिए चल रही और प्रस्तावित परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया । चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री धामीCM Dhami ने राज्य में सड़क बुनियादी ढांचे में सुधार के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने मंत्री गडकरी से उन छह मार्गों के लिए अधिसूचना जारी करने का अनुरोध किया, जिन्हें 2016 में सैद्धांतिक रूप से राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा दिया गया था। इसके अतिरिक्त, धामी ने कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्रों को जोड़ने वाले मार्गों को राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में अधिसूचित करने की वकालत की। मुख्यमंत्री धामी ने मोहकमपुर आरओबी से अजबपुर आरओबी तक की सड़क को एलिवेटेड रोड में बदलने का भी प्रस्ताव रखा । उन्होंने देहरादून में वर्तमान में निर्माणाधीन रिंग रोड के शेष कार्य के लिए स्वीकृति मांगी।
इससे पहले दिन में, धामी ने उत्तराखंड सदन, नई दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएम हेल्पलाइन पर प्राप्त सभी शिकायतों का समय पर समाधान सुनिश्चित किया जाए और लंबित शिकायतों को अगले 15 दिनों में निपटाया जाए। लंबित शिकायतों को अगले 15 दिनों के भीतर सकारात्मक रूप से हल किया जाना चाहिए। धामी ने विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि पिछले एक महीने में सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर लॉग इन न करने वाले अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा जाए। यदि संतोषजनक कारण नहीं बताया जाता है, तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि भविष्य में विभागीय कार्यों में किसी भी तरह की शिथिलता के लिए विभागीय सचिव और विभागाध्यक्ष जिम्मेदार होंगे। उन्होंने ब्लॉक स्तर के अधिकारियों से लेकर विभागीय सचिवों को जनता की शिकायतों के समाधान के लिए शिकायतकर्ताओं से नियमित रूप से संवाद करने के निर्देश दिए, जिला स्तरीय अधिकारियों को भी इन बैठकों में भाग लेना चाहिए, जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी को प्रत्येक बीडीसी बैठक में उपस्थित रहने का लक्ष्य रखना चाहिए।
उन्होंने सभी जिलाधिकारियों द्वारा तहसील दिवस का नियमित आयोजन करने को भी कहा, जिसमें वरिष्ठ जिला अधिकारी भाग लेकर जनता की समस्याओं का समाधान करें। तहसील दिवस के दौरान शिकायतों के समाधान की सूचना नियमित रूप से मुख्यमंत्री जन-समर्पण तहसील दिवस पोर्टल पर अपलोड की जाए। 180 दिनों से अधिक समय से लंबित शिकायतों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सीएम ने विभागीय सचिवों को शिकायतों में उल्लिखित मांगों पर विशेष ध्यान देते हुए इन समस्याओं का त्वरित समाधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने जोर दिया कि उद्देश्य शिकायतों को बंद करना नहीं बल्कि उनका समाधान करना होना चाहिए। सीएम हेल्पलाइन मॉड्यूल के अनुरूप नियमित प्रशिक्षण आयोजित किया जाना चाहिए, जिसमें संबंधित अधिकारी उपस्थित रहें। धामी ने सभी विभागीय सचिवों और प्रमुखों को प्रत्येक माह के दूसरे सप्ताह में सीएम हेल्पलाइन-1905 की समीक्षा करने, शिकायतों का त्वरित समाधान करने और समीक्षा बैठकों की कार्यवाही नियमित रूप से पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से सात शिकायतकर्ताओं से व्यक्तिगत रूप से बात की। तीन शिकायतकर्ताओं की समस्याओं का समाधान किया गया, जबकि शेष चार को धामी ने आश्वासन दिया कि उनकी समस्याओं का जल्द ही समाधान किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सीएम हेल्पलाइन व्हाट्सएप चैटबॉट का भी शुभारंभ किया, जिससे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से जागरूकता को बढ़ावा मिला।