Top Banner
आगामी कांवड़ यात्रा के संचालन के लिए सीएम धामी ने 3 करोड़ रुपये किए मंजूर

आगामी कांवड़ यात्रा के संचालन के लिए सीएम धामी ने 3 करोड़ रुपये किए मंजूर

आगामी कांवड़ यात्रा 2024 को व्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर शासन द्वारा तीन करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई है। यह धनराशि कांवड़ यात्रा 2024 की विभिन्न व्यवस्थाओं हेतु विभागों की मांग के सापेक्ष स्वीकृत कर जिलाधिकारी हरिद्वार को उपलब्ध करा दी गई है । मुख्यमंत्री ने पूर्व में आयोजित समीक्षा बैठकों में अधिकारियों को कांवड़ यात्रा की व्यवस्थाओं को संचालित करने के निर्देश दिए थे ।

धामी ने यह भी निर्देश दिए थे कि पिछले वर्ष की कांवड़ यात्रा में आए शिव भक्तों की संख्या और व्यवस्थाओं को देखते हुए इस वर्ष कांवड़ यात्रा में भाग लेने वाले भक्तों को दी जाने वाली आवश्यक सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए , इसके साथ ही इस दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था तथा यातायात प्रबंधन पर विशेष ध्यान देने के निर्देश उनके द्वारा दिए गए हैं। इस संबंध में अपर सचिव शहरी विकास नितिन भदौरिया ने जिलाधिकारी हरिद्वार को संबोधित शासनादेश में स्पष्ट किया है कि कांवड़ मेला-2024 की व्यवस्थाओं के लिए विभिन्न विभागों से प्राप्त धनराशि की मांग की समीक्षा अपने स्तर पर कर ली जाए तथा अति आवश्यक कार्यों का चयन कर धनराशि को वित्तीय नियमों के अंतर्गत ही व्यय किया जाए। यदि नियमानुसार किसी निर्माण कार्य आदि के आगणन हेतु शासन की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति पृथक से प्राप्त करना आवश्यक हो तो उसका प्रस्ताव शासन को पृथक से उपलब्ध कराया जाएगा। इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार ने अयोध्या का दौरा कर आगामी 22 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा की तैयारियों का निरीक्षण किया ।

यात्रा के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों ने हनुमान गढ़ी रामलला और मणि पर्वत मंदिरों का निरीक्षण किया। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और डीजीपी प्रशांत कुमार ने रविवार को अयोध्या में विभिन्न विभागों के साथ समीक्षा बैठक की। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और डीजीपी प्रशांत कुमार ने रविवार को एक समीक्षा बैठक का नेतृत्व किया। बैठक में यात्रा के मार्ग, यातायात प्रबंधन और सुरक्षा उपायों पर चर्चा की गई। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहले ही आयोजन की पूरी तैयारियों के निर्देश दिए थे। मीडिया से बात करते हुए, उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार ने सभी कांवड़ यात्रा तीर्थयात्रियों के लिए अधिकतम सुविधा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया , जो उत्तर प्रदेश में 22 जुलाई से शुरू होगी ।

Please share the Post to: