Kanwar Yatra 2021: कांवड़ यात्रा दूसरे साल भी स्थगित, हरिद्वार के व्यापारी नाराज – जताया विरोध

Kanwar Yatra 2021: कांवड़ यात्रा दूसरे साल भी स्थगित, हरिद्वार के व्यापारी नाराज – जताया विरोध

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 28 जून 2021

कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रदेश सरकार ने इस साल भी जुलाई में होने वाली कांवड़ यात्रा स्थगित कर दी है। मुख्य सचिव ओमप्रकाश के अनुसार इस संबंध में एक-दो दिन में आदेश जारी कर दिए जाएंगे। उधर, शासन ने एक जुलाई से चमोली, रुद्रप्रयाग व उत्तरकाशी जिलों के स्थानीय निवासियों के लिए शुरू होने वाली चारधाम यात्रा के लिए मानक प्रचालन कार्यविधि (एसओपी) तैयार कर ली है, लेकिन इसे अभी सार्वजनिक नहीं किया गया हैं। एसओपी में जिला प्रशासन, पर्यटन, देवस्थानम बोर्ड, स्वास्थ्य समेत अन्य विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। धामों में नोडल अधिकारी भी तैनात किए जाएंगे।

उत्तराखंड में पिछले साल भी कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कांवड़ यात्रा स्थगित की गई थी। इस मर्तबा भी परिस्थितियां पिछले साल जैसी ही हो गई हैं। साथ ही कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका भी जताई जाने लगी है। इसे देखते हुए कांवड़ यात्रा इस बार भी स्थगित की गई है। मुख्य सचिव ओमप्रकाश के अनुसार मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए इस फैसले के अनुरूप आदेश जारी किए जाएंगे।

लगातार दूसरे साल भी कांवड़ यात्रा स्थगित होने से व्यापार पर पद रहे प्रभाव के कारन हरिद्वार के व्यापारी खासे नाराज हैं। उन्होंने सिटी बजाकर सामूहिक विरोध जताया हैं। उनका कहना है कि मसूरी, चार-धाम यात्रा आदि स्थान और यात्रा शुरू हो सकती हैं तो फिर कांवड़ यात्रा गाइडलाइन्स के तहत क्यों शुरू नहीं हो सकती?

कोरोना कर्फ्यू के कारण व्यापार पूरी तरह से प्रभावित हैं और इससे आर्थिक नुकसान झेल रहे हरिद्वार के व्यापारियों ने आज सामूहिक सीटी बजा कर राज्य सरकार के खिलाफ धरना-प्रदर्शन किया। व्यापारियों ने सावन के माह में चलने वाली कांवड़ यात्रा को खोले जाने की मांग की हैं। उन्होंने हाथ में त्रिशूल लेकर और गलों में भगवा गमछा डाल कर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन भी किया। प्रदर्शनकारी व्यापारियों का कहना है कि कोरोना की वजह से दो साल से पूरी तरह से व्यापार ठप है, कुंभ मेला भी कोरोना वायरस की चपेट में आ जाने से व्यापार ठप्प ही रहा है। अब व्यापारियों को कावड़ यात्रा से बड़ी उम्मीद है। इसलिए आज सरकार को जगाने के लिए सीटी बजा कर प्रदर्शन किया है।

Please share the Post to: