राज्य के विश्वविद्यालयों की रैंकिंग होगी परफार्मेंस इण्डिकेटर्स पर आधारित

राज्य के विश्वविद्यालयों की रैंकिंग होगी परफार्मेंस इण्डिकेटर्स पर आधारित

रेनबो समाचार * 9 अप्रैल 2021
देहरादून: आज राज्यपाल द्वारा शासन के वरिष्ठ अधिकारियों और विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ बैठक की गयी। बैठक में निर्णय लिया गया कि राज्य के विश्वविद्यालयों कि रैंकिंग व्यवस्था परफार्मेंस इण्डिकेटर्स (प्रदर्शन सूचकांक) पर आधारित होगी। शासन द्वारा रैंकिंग की व्यवस्था बनायी जाएगी और परफार्मेंस इण्डिकेटर्स तय करने के लिए कुलपतियों की एक समिति बनायी जाएगी जिसमें शासन एवं राज्यपाल सचिवालय के अधिकारी भी हों। राज्यपाल ने बताया कि विश्वविद्यालयों की गुणवत्ता बढ़ाने हेतु यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है।

राज्य द्वारा कहा गया कि विश्वविद्यालयों को पर्वतीय ग्रामीण एवं सीमांत क्षेत्रों के लिए रोजगार सृजित करने और पलायन रोकने के लिए प्रभावी कार्यक्रम चलाने चाहिए। साथ ही आगामी 05 जून ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ एवं 21 जून ‘विश्व योग दिवस’ पर विश्वविद्यालयों को सार्थक कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये। इसके आलावा राज्यपाल ने कहा कि छात्र-छात्राओं को वृक्षारोपण तथा रोपे गये पौधों की देखभाल हेतु क्रेडिट प्रदान करने की व्यवस्था भी बनानी चाहिए। इस अवसर पर कुलपतियों को निर्देशित किया गया कि वर्षा-जल संग्रहण संरक्षण योजनाएँ बनाई जाये जिसमें विभिन्न हितधारकों को भी जोड़ा जाय।

उच्च शिक्षा: ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से चलेंगी कक्षाएँ

बैठक में राज्यपाल द्वारा विश्वविद्यालयों की ऑनलाइन एवं ऑफलाइन कक्षाओं तथा परीक्षाओं की जानकारी ली गयी। साथ ही विश्वविद्यालयों को सेण्टर ऑफ एक्सीलेंस बनने की दिशा में कार्य करने के लिए कहा गया। कोविड-19 के दौर में राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों को ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से कक्षाएँ चलाने हेतु सक्षम बनने के लिए निर्देशित किया जिससे पढ़ाई का नुकसान न हो।

Please share the Post to: