कोरोना संक्रमण: राज्य के देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल, उधमसिंह नगर तथा कोटद्वार भाबर के सभी उच्च शिक्षण संस्थान 30 अप्रैल 2021 तक बंद रखने के निर्देश

कोरोना संक्रमण: राज्य के देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल, उधमसिंह नगर तथा कोटद्वार भाबर के सभी उच्च शिक्षण संस्थान 30 अप्रैल 2021 तक बंद रखने के निर्देश

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 16 अप्रैल 2021

Dehradun: प्रदेश में लगातार कोरोना संक्रमण जा रहा है . अतः संक्रमण के खतरे के मद्देनजर उच्च शिक्षा विभाग ने आगामी 30 अप्रैल 2021 तक प्रदेश के देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल, उधमसिंह नगर तथा कोटद्वार भाबर के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को बंद रखने के निर्देश दिये है। इन संस्थानों में अध्यापन ऑनलाइन माध्यम से कराई जाएगी। राज्य के अन्य जनपदों के शिक्षण संस्थान खुले रहेंगे तथा ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों मोड में अध्यापन कराया जायेगा। 

डाॅ. धन सिंह रावत, मंत्री – उच्च शिक्षा, सहकारिता, प्रोटोकॉल तथा आपदा प्रबंधन ने मीडिया को जारी बयान में कहा कि राज्य में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ रहा है. विशेषकर अधिक मैदानी जनपदों में जहाँ जनसंख्या अधिक है कोरोना का प्रभाव केआंकड़े अधिक है। इसके मद्देनजर राज्य के चार जनपदों – देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल, उधमसिंह नगर तथा कोटद्वार भाबर के सभी राजकीय एवं निजी शिक्षण संस्थानों को आगामी 30 अप्रैल 2021 तक बंद रखने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये गये है। 

उक्त जिलों के इन शिक्षण संस्थानों में अध्यापन ऑनलाइन माध्यम से कराये जाने निर्देश दिये गये है। विभाग ने जानकारी दी है कि राज्य के अन्य जिलों में समस्त उच्च शिक्षण संस्थान खुले रहेंगे, लेकिन छात्र-छात्राओं को कॉलेज आने की बाध्यता नहीं होगी। इन शिक्षण संस्थानों में ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों मोड में पढ़ाई जारी रहेगी।

डाॅ. धन सिंह रावत ने कहा कि उन्होंने कोरोना के प्रभाव को देखते हुए शिक्षण संस्थानों को ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के निर्देश दिये थे। साथ ही विगत समय में राज्य के लगभग सभी राजकीय महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालयों को 4जी नेटवर्क सेवा से जोड़ दिया गया है. निजी शिक्षण संस्थानों द्वारा भी अपने स्तर से ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की गई है।  

मंत्री डाॅ0 धन सिंह रावत ने कहा कि वर्तमान में कोरोना आपदा परिस्थितियों को देखते हुए छात्रों एवं शिक्षकों को कोविड संक्रमण से बचाव हेतु नियमों का पालन करते हुए पठन-पाठन का कार्य जारी रखना होगा। साथ ही उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में ऑनलाइन पढ़ाई को बेहतर कराये जाने के लिए शासन स्तर से मॉनिटरिंग की भी व्यवस्था भी की जाएगी।

Please share the Post to: