Covid अपडेटस: सरकार द्वारा जारी की नई गाइडलाइन, पूर्ववर्ती दिशा-निर्देश 30 जून तक रहेंगे लागू

Covid अपडेटस: सरकार द्वारा जारी की नई गाइडलाइन, पूर्ववर्ती दिशा-निर्देश 30 जून तक रहेंगे लागू

गृह मंत्रालय ने कोरोना दिशा- निर्देशों को 30 जून तक आगे बढ़ाया

कोरोना अपडेट 

  • देश में  अभी सक्रिय मामलों में 24,19,907 की और गिरावट
  • पिछले 24 घंटों में सक्रिय मामलों में 75,684 की कमी
  • 2.11 लाख मामलों के साथ नये मामलों में लगातार गिरावट कायम

नई दिल्ली: कोरोना के मामलों में गिरावट के बावजूद वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्या अभी भी बहुत अधिक है। इसलिए खतरा अभी टला नहीं है। मौजूदा समय में रोजाना दो लाख से ऊपर कोरोना के नए मामले सामने आ रहे है। ऐसे में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 के दिशा-निर्देशों को 30 जून तक जारी रखने के आदेश दे दिए है। साथ ही यह भी कहा है कि जिन राज्यों में कोरोना वायरस के मामले अधिक है वे राज्य रोकथाम के उपायों को सख्ती से पालन करें। 

एक ताजा आदेश में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि कोरोना की रोकथाम और अन्य उपायों के सख्त कार्यान्वयन से दक्षिणी और उत्तरपूर्वी क्षेत्रों में कुछ क्षेत्रों को छोड़कर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नए और सक्रिय मामलों की संख्या में गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि मैं इस बात पर प्रकाश डालना चाहूंगा कि कोरोना के मामलों में गिरावट के बावजूद वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्या अभी भी बहुत अधिक है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि रोकथाम के उपायों को सख्ती से लागू किया जाए।

भल्ला ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को जारी अपने आदेश में कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी छूट पर स्थानीय स्थिति, आवश्यकताओं और संसाधनों का आकलन करने के बाद एक उचित समय पर क्रमबद्ध तरीके से विचार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मई माह के लिए जारी दिशा-निर्देश 30 जून तक जारी रहेंगे। 

गृह मंत्रालय ने राज्यों को दिए दिशा-निर्देशों में कहा है कि पर्याप्त क्वारंटाइन सुविधाओं के अलावा पर्याप्त ऑक्सीजन से लैस बेड, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर, एम्बुलेंस सहित अस्थायी अस्पतालों, ऑक्सीजन के निर्माण सहित पर्याप्त क्वारंटीन सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करें।

हालांकि, गृह मंत्रालय ने महामारी के मद्देनजर जारी ताजा दिशा-निर्देशों में देश में कहीं भी लॉकडाउन लागू करने के बारे में कुछ नहीं बताया है। दिल्ली समेत देश के कुछ हिस्सों में कोरोना के मामलों की दैनिक संख्या में गिरावट आई है। बेड, आईसीयू और ऑक्सीजन की उपलब्धता की स्थिति में सुधार के बीच कोविड प्रबंधन के लिए नए दिशानिर्देश आए है।

अब तक देशभर में 2,46,33,951 मरीज ठीक हुये, जिनमें पिछले 24 घंटों के दौरान 2,83,135 मरीज ठीक हुये हैं। इसके साथ ही लगातार 14वें दिन रोज आने वाले नये मामलों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की तादाद अधिक है। गौरतलब है कि मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 90.01 प्रतिशत हुयी है। इसके आलावा इस समय साप्ताहिक पॉजीटिव दर 10.93 प्रतिशत है। लगातार तीसरे दिन भी पॉजीटिविटी की दर में कमी आयी है। 

साथ ही राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक वैक्सीन की 20.27 करोड़ से अधिक खुराक दी गईं। अब  20 करोड़ वैक्सीन की खुराक देने पर अमेरिका के बाद भारत ऐसा दूसरा देश बन गया है। साथ ही पिछले 24 घंटों में जांच क्षमता में जोरदार सुधार भी हुआ है । इस दौरान 21.57 लाख जांचें की गईं हैं।

Please share the Post to: