CBSE बोर्ड 12वीं की परीक्षा: नहीं बनी परीक्षा पर सहमति, 1 जून को हो सकता है अंतिम फैसला

CBSE बोर्ड 12वीं की परीक्षा: नहीं बनी परीक्षा पर सहमति, 1 जून को हो सकता है अंतिम फैसला

राज्यों से दो दिन में मांगा जवाब

रेनबो न्यूज़ इंडिया । 23 मई 2021

दिल्ली। CBSE 12th Exam 2021: CBSE की 12वीं परीक्षा को लेकर आज, 23 मई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में मंत्री समूह की बैठक सम्पन हुयी। वर्चुअल बैठक में प्रकाश जावड़ेकर, रमेश पोखरियाल निशंक सहित राज्यों के शिक्षा मंत्री और शिक्षा सचिव आदि मौजूद रहे।

आज ११ बजे से शुरू हाई-लेवल मीटिंग में सीबीएसई समेत अन्य राज्यों की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं और प्रोफेशनल कोर्सों के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाओं को लेकर शुरू हुयी। मीटिंग की अध्यक्षता रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने की। मीटिंग में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन इरानी और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर मौजूद रहे। मीटिंग की जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने शनिवार को ट्वीट कर दी थी।

रमेश पोखरियाल ने सभी राज्‍यों से सुझाव मांगे हैं

बता दे कि इससे पहले भी देश के शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल की अध्‍यक्षता में एक बैठक की जा चुकी है, जिसमें उन्होंने सभी राज्‍यों से सुझाव मांगे हैं।

सूत्रों से जानकारी प्राप्त हो रही है कि बैठक में बारहवीं बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर सहमति नहीं बनी है। कुछ राज्य कोरोना महामारी के चलते 12वी बोर्ड परीक्षा के खिलाफ हैं। कोरोना महामारी की दूसरी लहर में जब देश में चारों ओर मृतकों की संख्या बढ़ती जा रही है. ऐसे माहौल में सरकारें भी 12वीं की परीक्षाओं को लेकर संशय में हैं। बैठक में शामिल दिल्ली के डिप्टी सीएम ने दावा किया कि अधिकतर राज्यों के शिक्षा मंत्रियों ने कोरोना के मौजूदा हालात को देखते हुए 12वीं की परीक्षा कराए जाने के खिलाफ राय दी है।

सूत्रों के मुताबिक देश में 12वीं के बोर्ड एग्जाम (CBSE 12th Exam 2021) होंगे या नहीं, इसको लेकर केंद्र और राज्यों का मंथन अभी जारी है. सूत्रों का कहना है कि कुछ राज्यों ने फिलहाल Exam कराने से साफ़ मना कर दिया है. हालांकि कुछ राज्य शर्तों के साथ एग्जाम कराने को तैयार हैं. फिलहाल परीक्षा पर अभी फाइनल फैसला नहीं हो पाया है.

वहीं सीबीएसई का कहना है कि वह जून के आखिरी सप्ताह में परीक्षा आयोजित करने के लिए तैयार है। साथ ही परीक्षा गृह केंद्रों पर करवाने के संकेत दिए।

पीएम मोदी लेंगे परीक्षा पर आखिरी फैसला

जानकारी के मुताबिक इस साल 12वीं के बोर्ड एग्जाम (CBSE 12th Exam 2021) होंगे या नहीं। इस पर केंद्र और राज्यों के बीच चल रही बैठक में अब तक कोई आखिरी फैसला नहीं हो पाया है। सूत्रों के मुताबिक आज की बैठक की रिपोर्ट प्रधानमंत्री कार्यालय से साझा की जाएगी। उसके बाद 30 मई को एक बार फिर राज्यों के शिक्षा मंत्रियों के साथ बैठक होगी.इसके बाद केंद्र सरकार परीक्षा को लेकर कोई घोषणा करेगी।

Please share the Post to: