उत्तर प्रदेश में चलेगी देश की पहली पॉड टैक्सी

उत्तर प्रदेश में चलेगी देश की पहली पॉड टैक्सी

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 14 जुलाई 2021

देश की पहली पॉड टैक्सी उत्तर प्रदेश में चलेगी। यह पॉड टैक्सी नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक चलेगी। इस कार्य के निर्माण के लिए यमुना एक्सप्रेसवे, औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने डीपीआर बनाने का कार्य भारत सरकार की एक संस्था को सौंपा है। जिसका नाम है इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कारपोरेशन। यीडा सिटी में चलने वाली यह देश की पहली पॉड टैक्सी होगी।

ड्राइवर लेस्स होगी पॉड टैक्सी

यह ड्राइवर लेस्स पॉड टैक्सी नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच 14 किलोमीटर तक चलेगी। ड्राइवर लेस्स पॉड टैक्सी के लिए मंगलवार को फाइनल डीपीआर यमुना अथॉरिटी में पेश कर दिया गया है। यीडा के सीईओ डॉक्टर अरुण वीर सिंह ने बताया कि इस डीपीआर को अब यीडा बोर्ड के सामने रखा जाएगा। वहां से मंजूरी मिलने के बाद इसे सरकार में भेजा जाएगा। सरकार से मंजूरी मिलने के बाद इस पर काम आगे बढेगा। यीडा के सेक्टर 21, 28, 29, 32, व ३३ होते हुए यह नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच चलेगी।

2025 तक यह ग्रेटर नोएडा में दौड़ने लगेगी पॉड टैक्सी

दुनिया के किसी भी कोने से नोएडा एयरपोर्ट आने वाले लोग इस पॉड टैक्सी से किसी भी सेक्टर में अपने हिसाब से उतर सकेंगे। देश में पहली पॉड टैक्सी चलाने के लिए सरकार को 862 करोड़ खर्च करने होंगे। फाइनल डीपीआर में 862 करोड़ खर्च होने का अनुमान लगाया गया है।और 2025 तक यह ग्रेटर नोएडा में दौड़ने लगेगी। तकरीबन 8000 लोग रोज इस टैक्सी की सवारी करेंगे।

नोएडा एयरपोर्ट के आसपास मल्टीनेशनल कंपनियों के दफ्तर और बड़े कमर्शियल कांपलेक्स भी खुलने जा रहे हैं सेक्टर 21 में फिल्म सिटी भी बनने जा रही है। फिल्म सिटी बनने से जहां फिल्मी कलाकार भी आकर्षित होंगे वहीं पर्यटन केंद्र विकसित होने से दुनियाभर के पर्यटक भी आकर्षित होंगे।

Photo Credits: Navbharat Times
Please share the Post to: