प्रदेश में धूमधाम से मनाया गया हरेला पर्व, पढ़िए कितने लगे पौधे

प्रदेश में धूमधाम से मनाया गया हरेला पर्व, पढ़िए कितने लगे पौधे

मुख्यमंत्री धामी ने एस.डी.आर.एफ बटालियन, जौलीग्रांट में किया वृक्षारोपण

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हरेला पर्व के अवसर पर एस डी आर एफ बटालियन, जौलीग्रांट में वृक्षारोपण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण के साथ ही उनके संरक्षण पर भी विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा है कि विज्ञान तेजी से तरक्की कर रहा है। इससे मानव जीवन में सुख-सुविधाएं तो बढ़ी हैं, लेकिन पर्यावरण संतुलन लगातार बिगड़ रहा है। इसके लिए अधिक से अधिक वृक्षारोपण जरुरी है। 

टिहरी 

कुलपति डॉक्टर ध्यानी ने लगाए पारिजात का पौधे

श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय एवं उत्तराखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ० पीतांबर ध्यानी ने बादशाहीथौल (टिहरी) परिसर में धर्मपत्नी रेणु ध्यानी के के साथ पारिजात के पौधों का रोपण किया। डॉ० ध्यानी ने बताया की पिछले वर्ष माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने राम मंदिर प्रांगण, अयोध्या में पारिजात का पौधा लगाया था। तब से उनके मन में पारिजात के पौधों को लगाने की प्रबल इच्छा हुई थी। 

राड्स संस्था रानी चौरी द्वारा चारे व फलदार पौधे रोपित

हरेला पर्व पर ग्रामीण क्षेत्र विकास समीति (राड्स) रानीचौरी द्वारा दियूरी क्षेत्र में चारे व फलदार पेड़ों के पौधे लगाए गए। इस अवसर पर राड्स के अध्यक्ष व भाजपा बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के जिला संयोजक सुशील बहुगुणा, युवक मंगल दल के भगवती प्रसाद सकलानी, लक्ष्मी उनियाल, आशा, मनीष, शिवा, अनुराग, कुम्भी आदि उपस्थिति थे।

पौड़ी जनपद – 20 हजार पौधों का वृक्षारोपण किया गया

पौड़ी जनपद में वृहद् स्तर पर वृक्षारोपण कर हरेला पर्व मनाया गया। इस मौके पर जनपद मुख्यालय स्थित कण्डोलिया वन पंचायत भूमि पर क्षेत्रीय विधायक मुकेश सिंह कोली की अध्यक्षता में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें विभिन्न प्रकार के फलदार एवं वनीय पौधे लगाए गए।
आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक कोली, अध्यक्षा जिला पंचायत पौड़ी शांति देवी, जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ० विजय कुमार जोगदण्डे, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी गढ़वाल पी. रेणुका देवी, नगर पालिका अध्यक्ष पौड़ी यशपाल बेनाम एवं डीएफओ गढ़वाल मुकेश कुमार द्वारा विभिन्न प्रजाति के पौधे रोपे गए।

विधायक कोली ने कहा कि पृथ्वी पर धीरे-धीरे जंगल कम होते जा रहे हैं और तेजी से होते जंगलों का कटान पर चिंता व्यक्त की। जिलाधिकारी डॉ० जोगदण्डे ने कहा कि हरेला पर्व के अवसर पर जनपद के विभिन्न विकास खण्डों में वृक्षारोपण कार्यक्रम किया गया है। मुख्यालय स्तर पर वन विभाग के माध्यम से लगभग 20 हजार पौधों का वृक्षारोपण किया गया है। उद्यान विभाग द्वारा भी इस माह में 03 लाख वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा गया है, जिसे विकास खण्ड स्तर पर किया जा रहा है।

चमोली – पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के लिए उत्साह के साथ मनाया हरेला

जनपद चमोली में बद्रीनाथ वन विभाग के तत्वाधान में हरेला पर्व के अवसर पर अलकनंदा एवं नन्दाकिनी नदी के संगम स्थल नंदप्रयाग में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया, नगर पंचायत अध्यक्ष डॉ० हिमानी वैष्णव, डीएफओ आशुतोष सिंह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने नंदप्रयाग संगम के आसपास आम, अमरूद, आंवला आदि फलदार एवं छायादार पौधे आदि का पौधरोपण किया। कार्यक्रम के दौरान प्रेरणा जागृति समिति ने नुक्कड नाटक और स्कूली बच्चों ने चित्रकला के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया।

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने कहा कि चिपको आंदोलन की जननी हमारे चमोली की ही भूमि है जो हम सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत है। हरेला कार्यक्रम के दौरान चित्रकला में प्रतिभाग करने वाले बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इससे बच्चों में पर्यावरण संरक्षण की सोच विकसित होगी।

बद्रीनाथ वन विभाग के उप वन संरक्षक आशुतोष सिंह ने कहा कि नदियों का संरक्षण एवं पुर्नजीवन की थीम के साथ इस वर्ष हरेला पर्व मनाया जा रहा है। हरेला पर्व के अवसर पर जिले के सभी ब्लाक एवं तहसील स्तरों पर भी वृहद रूप पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किए गए।

Please share the Post to: