स्मार्ट इको क्लब छात्रों एवं शिक्षकों ने पौधारोपण कर युसर्क वेबिनार में लिया हिस्सा

स्मार्ट इको क्लब छात्रों एवं शिक्षकों ने पौधारोपण कर युसर्क वेबिनार में लिया हिस्सा

युसर्क द्वारा राज्य के समस्त जनपदों में हरेला के उपलक्ष में ‘‘हरियाली से खुशहाली कार्यक्रम‘‘ के तहत 1000 से अधिक पौधों का वृक्षारोपण एवं वर्चुअली आयोजन

16 जुलाई 2021 *  रेनबो न्यूज़ इंडिया

देहरादून। आज दिनांक  को उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र (यूसर्क) द्वारा राज्य में 13 जनपदों के राजकीय एवं सहायतित विद्यालयों में स्थापित 65 स्मार्ट इको क्लबो में हरेला के उपलक्ष में ‘‘हरियाली से खुशहाली‘‘ कार्यक्रम का वर्चुअली आयोजन किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ सरस्वती वंदना से किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए यूसर्क की निदेशिका प्रो० अनीता रावत ने बताया कि आज राज्य के समस्त स्मार्ट इको क्लबो में 1000 से अधिक पौधों को रोपित किया गया है। वृक्षारोपण के लिए पौधों की ऐसी प्रजातियों का चयन किया गया है जो कि अधिक आक्सीजन प्रदान करें तथा भूजल स्तर को बढ़ाने में सहायक हो तथा साथ ही रोपित सभी पौधों की जीपीएस लोकेशन भी प्राप्त की गई है, ताकि भविष्य में पौधों के संवर्धन से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सके। उन्होंने बताया कि निकट भविष्य में राज्य भर में सभी स्मार्ट इको क्लबों द्वारा 10,000 से अधिक पौधों का वृक्षारोपण किये जाने कि कर्ययोजना है। उन्होंने कार्यक्रम के सभी प्रतिभागियों को पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के लिए संकल्प प्रतिज्ञा भी दिलाई तथा साथ ही प्राकृतिक संसाधनों की अभिरक्षा हेतु कृत संकल्प एवं दृढ़ प्रत्यन होने का आह्वान किया।

पर्यावरण संरक्षण को जन-जन तक पहुंचाने के लिए इस अभियान को लोक धर्म की तरह अपनाना होगा तभी हिमालय भी आने वाले युगों तक मानव का योग क्षेम वहन कर पाएगा तथा हम अपनी संस्कृति एवं भौतिक पर्यावरण की रक्षा कर पाएंगे।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं आरएसएस के प्रांत प्रचारक श्री युद्धवीर सिंह जी ने हरेला पर्व के पौराणिक इतिहास एवं महता पर प्रकाश डाला। उन्होंने प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने हेतु प्लास्टिक की बोतलों को इको ब्रिक (ईंट) के रूप में इस्तेमाल करने हेतु प्रेरित किया। साथ ही उन्होंने अपने आस-पास आयोजित होने वाले विभिन्न मांगलिक कार्यों में पोधारोपण की संस्कृति को बढ़ावा देने का आह्वान किया।

कार्यक्रम का संचालन यूसर्क के वैज्ञानिक डॉ० भवतोष शर्मा ने किया। कार्यक्रम का समापन यूसर्क के वैज्ञानिक एवं स्मार्ट इको क्लब के राज्य समन्वयक डॉ० राजेंद्र सिंह राणा द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव देकर किया गया।

कार्यक्रम में डॉ० मंजू सुंदरियाल, डॉ० ओम प्रकाश नौटियाल, डॉ० भवतोष शर्मा, डॉ० राजेंद्र सिंह राणा, नरेंद्र सिंह रौतेला, नरेश रावत, जमुना प्रसाद तिवारी, उमेश जोशी, राजदीप जंग, डॉ० विपिन सती, एल डी तिवारी, प्रताप चैहान, डॉ० संध्या नेगी, हुसैन पाल सिंह, दीपचंद्र जोशी, आशा बिष्ट, डी के बेरी, दीपा खाती, गणेश राणा सहित विभिन्न शिक्षण संस्थानों के सैकड़ों प्रतिभागियों द्वारा हिस्सा लिया।

Please share the Post to: