एनएसएस छात्रों द्वारा स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत स्वस्थ और स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम

एनएसएस छात्रों द्वारा स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत स्वस्थ और स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 13 अगस्त 2021

देवप्रयाग (टि० ग०)। राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा 1 अगस्त से 15 अगस्त तक स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन करके हर रोज अलग-अलग मुहिम के माध्यम से स्वछता की अलख जगाई जा रही है। महाविद्यालय के शिक्षक छात्र और अभिभावक इस पखवाड़े के भागीदार बनकर स्वच्छता के संदेश को घर-घर पहुंचाने का काम कर रहे हैं।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ० अशोक कुमार मेंदोला द्वारा पखवाड़े के हर दिन स्वच्छता के अलग-अलग विषयों पर स्वस्थ रहने का पाठ पढ़ाया जा रहा है। इसके अंतर्गत 1 अगस्त को स्वच्छता जागरूकता दिवस, 2 को सामुदायिक सहभागिता दिवस, 3 को क्लीन कॉलेज ग्रीन कॉलेज, 4-5 अगस्त को स्वच्छता प्रतिभाग दिवस, 6-7 अगस्त को हाथ धुलाई दिवस, 8-9 अगस्त को व्यक्तिगत स्वच्छता दिवस, 10 अगस्त को स्वच्छता कार्यक्रम दिवस, 11-12 अगस्त को महाविद्यालय सैनिटाइजर दिवस, 13 अगस्त को प्रांगण स्वच्छता एवं लाइब्रेरी सफाई अभियान, 14 अगस्त को स्वच्छता जन-जागरूकता दिवस और 15 अगस्त को समापन दिवस के रूप में मनाये जा रहे हैं।

इस कैंपेनिंग में स्वयंसेवी अपने गांव में लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इसके अंतर्गत गांव में श्रमदान से पैदल मार्ग की सफाई, शौचालय की सफाई, ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक भवनों एवं जल स्रोतों की सफाई आदि के लिए स्थानीय लोगों को प्रेरित किया जा रहा है।

स्वच्छता प्रांगण दिवस के अंतर्गत महाविद्यालय में स्वयंसेविओं द्वारा प्रांगण की सफाई, लाइब्रेरी की सफाई, कंप्यूटर कक्ष की सफाई की गई। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर शांति प्रकाश सती ने बताया कि इस स्वच्छता पखवाड़े का उद्देश्य लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करना है।

Please share the Post to: