पुरस्कार अच्छे व्यवहार और प्रतिस्पर्धा की भावना को प्रोत्साहित करने का तरीका – प्रो० जानकी पंवार

पुरस्कार अच्छे व्यवहार और प्रतिस्पर्धा की भावना को प्रोत्साहित करने का तरीका – प्रो० जानकी पंवार

स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार: दो सत्रों के विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत करने का समारोह

दिनांक 29 अक्टूबर को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में पुरुस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए समारोहक प्रो० सीमा चौधरी ने बताया कि यह पुरस्कार कार्यक्रम विगत दो सत्रों के शैक्षणिक, खेल, कला, एक भारत श्रेष्ठ भारत,आजादी का अमृत महोत्सव आदि श्रेणियों में उत्क्रष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित करने के लिए आयोजित किया गया है। क्यूंकि कोविड-19 के कारण इस प्रकार के किसी भी कार्यक्रम का आयोजन नहीं हो पाया था।

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में विभिन्न कक्षाओं में सर्वश्रेस्ठ अंक लाने वाले 49 विद्यार्थियों, भारत सरकार के कार्यक्रम एक भारत श्रेष्ठ भारत, तथा आजादी का अमृत महोत्सव में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के करीब दो दर्जन विजयी प्रतिभागी, इंडोर खेल प्रतियोगिताओं के अंतर्गत बैडमिंटन, टेबल टेनिस, शतरंज, कैरम बोर्ड इत्यादि में महिला तथा पुरुष वर्ग के अलग-अलग विजयी करीब 50 खिलाडियों को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र तथा अंतर महाविद्यालयी प्रतियोगिताओं में विश्विद्यालय स्तर पर 50 विजयी प्रतिभागियों को ट्रैकसूट प्रदान कर सम्मानित किया जायेगा।

कार्यक्रम की अध्यक्ष प्राचार्य प्रो० जानकी पंवार ने कहा कि पुरस्कार अच्छे व्यवहार को और प्रतिस्पर्धा की भावना को प्रोत्साहित करने का एक तरीका है। पुरुष्कृत होने वाले छात्र-छात्राओं में ऐसे गुण समायोजित हैं जिनसे न केवल उन्हें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी बल्कि उनकी सफलता से हमारे महाविद्यालय का नाम भी रोशन होगा। उन्होंने कहा कि आज हम यहाँ इकठ्ठा हुए हैं न सिर्फ हमारे विद्यार्थियों की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए बल्कि हमारे मूल्यों और नैतिकता को सम्मान देने के लिए, जो ये पुरस्कार विजेता प्रदर्शित करते है। प्राचार्या ने सभी विजयी छात्र-छात्राओं को बहुत बहुत शुभकामनायें दी।

इस अवसर पर महाविद्यालय के मुख्य शास्ता डॉ० आर० एस० चौहान, वरिष्ठ प्रध्यापक डॉ० एम० डी० कुशवाह, छात्र संघ प्रभारी डॉ० डी एस चौहान, क्रीडा प्रभारी डॉ० संजीव कुमार, परिषद् प्रभारी डॉ० विनोद सिंह तथा महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक तथा कर्मचारी और छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Please share the Post to: