उत्तराखंड: मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना की लांचिंग कल

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना की लांचिंग कल

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 29 अक्टूबर 2021

केंद्रीय एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह 30 अक्टूबर को  प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना की लांचिंग करेंगे। यह योजना राज्य के पर्वतीय क्षेत्र की महिलाओं के सिर का बोझ कम करने के मद्देनजर वरदान साबित होगी।

 प्रथम चरण में राज्य के चार जिलों पौड़ी, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा व चम्पावत में मुख्यमंत्री घसियारी योजना शुरू की जाएगी। योजना के तहत पशुपालकों को पशुआहार (साइलेज) के 25 से 30 किलो के वैक्यूम पैक्ड बैग उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे दुधारू पशुओं के स्वास्थ्य में सुधार के साथ ही दुग्ध उत्पादन में 15 से 20 फीसद तक वृद्धि होगी। योजना के लागू होने से पशुओं के लिए चारा जुटाने के लिए महिलाओं के सिर से बोझ कम होगा और उनके समय व श्रम की बचत होगी। हरा चारा, मक्का दाना व सूखे भूसे से तैयार यह साइलेज पौष्टिक एवं स्वाथ्यवद्र्धक होगा।

उत्तराखंड राज्य की 70 प्रतिशत से अधिक की आबादी कृषि एवं पशुपालन व्यवसाय से जुड़ी हुई है। राज्य में संतुलित पशु आहार के साथ-साथ पर्वतीय क्षेत्र में हरे चारे की अत्यधिक कमी को देखते हुए मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत सस्ते गल्ले की तरह प्रदेश में 7,771 केंद्रों के माध्यम से गांवों तक पशुओं के लिए सस्ता चारा उपलब्ध कराया जाएगा।

सीएम घस्यारी कल्याण योजना का मकसद

*चारा काटने के लिए जंगल में जाने से महिलाओं को होने वाली कठिन परिस्थितियां का निवारण करना।
*चारा काटने में लगी हुई ग्रामीण पर्वतीय महिलाओं के कार्यबोझ, दुर्घटनाओं को कम करना।
*परेशानियों एवं अनुत्पादक चीजों से बचाव।
*फसल के अवशेषों और फॉरेंज (Forage) को वैज्ञानिक संरक्षण द्वारा राज्य में चारे की कमी को दूर करना।
*फसल के अवशेषों को जलाने के कारण होने वाले पर्यावरणीय दुष्परिणामों को कम करना।
*पशुओं के स्वास्थ्य में सुधार और दूध की पैदावार में वृद्धि करके कृषकों की आय में बढोत्तरी करना।
*प्रस्तावित योजना में राज्य के लाभार्थियों/पशुपालकों को सायलेज/टीएमआर/चारा ब्लॉक रियायती दर पर उपलब्ध कराना।

इस योजना के तहत लगभग 2,000 से अधिक कृषक परिवारों को उनकी 2,000 एकड़ से अधिक भूमि पर मक्का की सामूहिक सहकारी खेती से जोड़ा जायेगा।

Please share the Post to: