भारत को ड्रोन तकनीक में ग्लोबल हब बनाने के लिए तेजी से काम हो रहा है : सिंधिया

भारत को ड्रोन तकनीक में ग्लोबल हब बनाने के लिए तेजी से काम हो रहा है : सिंधिया

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 11 दिसंबर 2021

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को कहा कि भारत को ड्रोन तकनीक में ‘ग्लोबल हब’ बनाने के लिए तेजी से काम हो रहा है।

उन्होंने ग्वालियर में मीडिया से बात करते हुए कहा कि इसके लिए देश के हर राज्य में ड्रोन से जुड़ा एक मेला आयोजित किया जा रहा है और मध्यप्रदेश का ड्रोन मेला ग्वालियर में 11 दिसंबर को आयोजित होगा।

सिंधिया ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मानना है कि नयी तकनीक में देश को नेतृत्व करना चाहिए और इसी सोच को आगे बढ़ाते हुए देश के राज्यों में ड्रोन मेलों का आयोजन किया जा रहा है। गुजरात और उत्तराखंड में इस प्रकार के आयोजन हो चुके हैं और अब मध्यप्रदेश का मेला 11 दिसंबर को ग्वालियर में आयोजित हो रहा है। इसमें ड्रोन से जुड़े सॉफ्टवेयर एवं हार्डवेयर सहित सभी तकनीकों का प्रदर्शन होगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘देश में ड्रोन का एक ग्लोबल हब बने, इस पर तेजी से काम हो रहा है।’’इस मेले का आयोजन भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय एवं फिक्की के सहयोग से माधव इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एण्ड साईंस (एमआईटीएस) में होगा। इस मेले में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर सहित अन्य लोग शामिल होंगे।

Please share the Post to: