Top Banner
अफ्रीकी महाद्वीप के सबसे ऊंचे शिखर पर ग्राफिक एरा का ध्वज फहराया

अफ्रीकी महाद्वीप के सबसे ऊंचे शिखर पर ग्राफिक एरा का ध्वज फहराया

पुलिस की जवान प्रीति भी इसी चुनौती पर विजय पाने रवाना

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 28 फरवरी 2022 

देहरादून। ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी का ध्वज अफ्रीकी महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी पर पहुंच गया है। एसडीआरएफ के जवान राजेंद्र सिंह नाथ ने इस पर्वत शिखर पर सफल आरोहण करके ग्राफिक एरा का ध्वज फहराया। जवान राजेंद्र की इस बड़ी कामयाबी के बाद आज उत्तराखंड पुलिस की प्रीति मल्ल अफ्रीकी महाद्वीप के सबसे ऊंचे शिखर पर विजय पाने के लिए रवाना हो गई।

ग्राफिक एरा एजुकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ० कमल घनशाला ने आज पर्वतारोही पुलिस कर्मी प्रीति मल्ल को ग्राफिक एरा का ध्वज सौंपकर कामयाबी की शुभकामनाओं के साथ रवाना किया।

एसडीआरएफ के जवान राजेंद्र सिंह नाथ ने अफ्रीकी महाद्वीप के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर किलीमंजारो पर तीन दिन के भीतर दो बार विजय हासिल करके एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। समुद्र तल से 5895 मीटर ऊंचे इस पर्वत शिखर पर फतह पाकर राजेंद्र ने ग्राफिक एरा का ध्वज फहराया है। इस बड़ी कामयाबी के बाद आज पर्वतारोही राजेंद्र सिंह नाथ ने ग्राफिक एरा और खासतौर से डॉ० कमल घनशाला का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी प्रेरणा इस चुनौतीपूर्ण आरोहण में एक बड़ा सहारा बनी।

आरक्षी राजेंद्र सिंह नाथ ने 24 फरवरी की शाम (अफ्रीकन समयानुसार 5.20 बजे) इस पर्वत शिखर पर पहली बार फतह हासिल की। प्रतिकूल मौसम के बावजूद 16 किलोमीटर की दुर्गम चढ़ाई नौ घंटे में तय करके राजेंद्र सिंह ने ये बड़ी कामयाबी हासिल की। इसके बाद 26 फरवरी को उन्होंने दुबारा इस शिखर पर विजय पाई। इस तरह राजेंद्र सिंह नाथ ने तीन दिन में दो बार अफ्रीकी महाद्वीप के सबसे ऊंचे शिखर पर आरोहण करने का रिकार्ड बनाया है।

दुनिया को चुनौती देते अफ्रीकी महाद्वीप के इस 5895 मीटर ऊंचे पर्वत शिखर पर आरोहण के लिए उत्तराखंड पुलिस की जवान प्रीति मल्ल आज रवाना हो गई हैं। वह महिला दिवस पर इस शिखर पर ग्राफिक एरा का ध्वज फहराने की तैयारी करके जा रही हैं।

उत्तराखंड पुलिस की जवान के रूप में प्रीति ने पूरी दुनिया को महिलाओं के सशक्तीकरण का संदेश देने के लिए यह खास दिन चुना है।

ग्राफिक एरा एजुकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ० कमल घनशाला ने एसडीआरएफ के जवान राजेंद्र सिंह नाथ की शानदार कामयाबी पर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि राजेंद्र सिंह ने एसडीआरएफ के साथ ही पूरे उत्तराखंड और ग्राफिक एरा को गौरवांवित किया है। डॉ० घनशाला ने प्रीति मल्ल के हौसले और लक्ष्य के लिए उनकी सराहना करने के साथ ही प्रीति मल्ल को ग्राफिक एरा का ध्वज सौंपा। डॉ० घनशाला ने उन्हें कामयाबी के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रीति मल्ल ने इस बड़ी चुनौती पर विजय पाने के लिए महिला दिवस को चुनकर एक बड़ा संदेश देने की योजना बनाई है।

गौरतलब है कि राजेंद्र सिंह नाथ इससे पहले 17 अगस्त, 2021 को यूरोप के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर माउंट एलुब्रस (5642 मीटर) पर फतह पाकर वहां ग्राफिक एरा का ध्वज फहरा चुके हैं।

फोटो: अफ्रीकी महाद्वीप के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर किलीमंजारो पर ग्राफिक एरा की पताका फहराते जवान राजेंद्र सिंह नाथ और ग्राफिक एरा के अध्यक्ष डॉ कमल घनशाला से आज इसी पर्वत शिखर पर विजय पाने के लिए ध्वज लेती पर्वतारोही पुलिस कर्मी प्रीति मल्ल।
Please share the Post to: