Top Banner
पर्यावरण गतिविधि द्वारा 50 किलोग्राम कूड़ा एकत्र कर जल स्रोत की सफाई की गई

पर्यावरण गतिविधि द्वारा 50 किलोग्राम कूड़ा एकत्र कर जल स्रोत की सफाई की गई

पर्यावरण गतिविधि देहरादून महानगर (उत्तर) द्वारा "रायपुर नगर क्षेत्र के अंतर्गत जंगल में जल स्रोत स्वच्छता कार्यक्रम

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 13 मार्च 2022

पर्यावरण गतिविधि देहरादून महानगर (उत्तर) के रायपुर नगर के अंतर्गत महाराणा प्रताप चौक से केसरवाला की ओर पंप हाउस से 300-500 मीटर ऊपर पर्वतीय भाग में जंगल से आने वाले प्राकृतिक जल स्रोत (धारे) के आस पास स्वच्छता अभियान दिनांक 13 मार्च 2022 को चलाया गया। जिसमें लगभग 50 किलोग्राम कूड़ा एकत्र किया गया। कूड़े में मुख्य रूप से पॉलीथीन, प्लास्टिक ग्लास, प्लेट्स, चिप्स के रैपर आदि को जल धारे के आस पास से हटाया गया।

इस स्थान पर लोग पिकनिक आदि के लिए आते हैं, वहीं पर जंगल में लकड़ी जलाकर खाना भी पकाते हैं और बचे हुए कूड़े जिसमें 90 प्रतिशत कूड़ा प्लास्टिक या पॉलीथीन होता है, उसको वहीं छोड़ देते हैं। पंप हाउस के पास से स्थानीय लोग दैनिक कार्यों हेतु जल भी लेकर जाते हैं और टैंकर आदि से भी जल को दूसरी जगहों पर आवश्कता के अनुसार ले जाया जाता है।

आज के स्वच्छता कार्यक्रम के संयोजक व पर्यावरण गतिविधि के रायपुर नगर संयोजक एवं स्वच्छता उपक्रम प्रमुख डॉक्टर देवेन्द्र सिंह नेगी (पूर्व वरिष्ठ वैज्ञानिक डीआरडीओ) ने बताया कि लोग यदि स्वयं ही कूड़े को कूड़े दान में डालें तो पर्यावरण को खराब होने से रोका जा सकता है। आज के जल स्रोत स्वच्छता कार्यक्रम में उपस्थित देहरादून महानगर (उत्तर) के पर्यावरण गतिविधि संयोजक डॉ० भवतोष शर्मा ने इस प्रकार के स्वच्छता अभियान कार्यक्रम में जन सहभागिता को बहुत आवश्यक बताया जिससे सभी मिलकर अपने पर्यावरण की रक्षा कर सकें। डॉ शर्मा ने कहा कि गर्मियां प्रारंभ हो चुकी हैं, जल की मांग बढ़ेगी, अतः जल संरक्षण के साथ साथ जल स्रोतों का संवर्धन भी बहुत जरूरी है।

कार्यक्रम में धर्म आचार्य विपुल बंगवाल जी ने कहा कि सभी मिलकर कार्य करेंगे तो पर्यावरण की रक्षा हो सकेगी।

आज के जल स्रोत स्वच्छता कार्यक्रम में गौरव बहुगुणा, विपुल बंगवाल, श्रीमती विजय नेगी, डॉ देवेन्द्र नेगी, डॉ भवतोष शर्मा आदि ने श्रम दान करते हुए लगभग 50 किलोग्राम कूड़ा एकत्र किया एवम् एकत्र किए गए कूड़े को महाराणा प्रताप चौक के पास नगर निगम द्वारा निर्धारित कूड़ा स्थल तक पहुंचाया। डॉक्टर नेगी जी ने बताया कि इस प्रकार का कार्यक्रम हर रविवार को क्षेत्र में चलाया जा रहा है जिसमें सभी का सहयोग अपेक्षित है।

Please share the Post to: