Top Banner
उद्यमिता और स्वरोजगार को अपनाने से अच्छी अजीविका कमा सकती हैं महिलाएं – डॉ० सजवान

उद्यमिता और स्वरोजगार को अपनाने से अच्छी अजीविका कमा सकती हैं महिलाएं – डॉ० सजवान

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 1 अप्रैल 2022 

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता के उन्नत भारत अभियान के तहत आज ग्रामसभा थेवा, रायपुर में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ० महावीर सिंह सजवाण, उपनिदेशक, उत्तराखंड उद्योग विभाग के द्वारा ग्रामीणों को बताया गया कि उत्तराखंड व भारत सरकार की तमाम ऐसी योजनाएं हैं जिन्हें अपनाकर महिलाऐं 10 हजार से 10 करोड तक की आय कमा सकते हैं। डॉ० सजवाण ने बताया कि उत्तराखंड उद्योग विभाग का हिमाद्री आउटलेट के जरिए प्रदेश के तमाम आर्टीजन अपने हुनर को शोकेश कर सकते हैं। डॉ० सजवाण के उद्बोधन के बाद कई सारे ग्रामीणों ने उद्योग विभाग के साथ जुडकर काम करने की इच्छा जताई।

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता के प्राचार्य प्रोफेसर सतपाल सिंह साहनी ने बताया कि महाविद्यालय द्वारा तमाम सारे कार्यक्रम चलाऐ जा रहे हैं जो कि समाज के विकास में सहायक हों, उन्होंने बताया कि उन्नत भारत अभियान के तहत बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यक्रम 5 गांवों में चलाऐ जा रहे हैं।

कार्यक्रम की समन्वयक डॉ० मधु थपलियाल ने उन्नत भारत अभियान द्वारा गोद लिऐ पांच गांव अस्थल, बछेत, सेरकी, थेवा व सरखेत में महाविद्यालय द्वारा बहुत ही सशक्त रुप से चलाऐ गऐ कार्यक्रम की जानकारी गांव वालों को दी और बताया किस प्रकार उन्होंने सेरकी में मशरुम उत्पादन, सरखेत में मछली उत्पादन व आज थेवा गांव में महिलाओं व पुरुषों को स्वरोजगार व प्रशिक्षण से जोडने के लिऐ उत्तराखंड के कई विभागों को उनके द्वार पर ला रहे हैं और उन्हें प्रशिक्षण से लेकर अच्छी आर्थिकी कमाने की जानकारी दे रहे हैं। डॉ० मधु थपलियाल के द्वारा थेवा गांव की बुजुर्ग महिला रमा सजवाण द्वारा चलाया जा रहा पाईन रेस्टोरेंट की तारीफ की, एक महिला द्वारा इस तरह का उद्यम ग्रामीण क्षेत्र में होना एक बडी बात है और हमें इससे प्रेरणा भी लेनी चाहिए।

ग्रामसभा थेवा की प्रधान सुनिता क्षेत्री के उन्नत भारत अभियान की टीम तथा प्राचार्य का धन्यवाद अदा किया कि महाविद्यालय उनके गांव आकर लोगों को इस तरह से स्वरोजगार की जानकारी दे रहे हैं। उन्नत भारत अभियान की वॉलुन्टियर छात्रा कु. आरती राठौर ने ग्रामीणों को मशरुम से आजीविका कमाने की जानकारी दी।

डॉ० सजवाण ने बताया कि महाविद्यालय के साथ मिलकर उद्योग विभाग ग्रामीणों को स्वरोजगार प्रशिक्षण देगा। कार्यक्रम का संचालन डॉ० श्रुति चौकियाल द्वारा किया गया तथा डॉ० रेखा चमोली ने धन्यवाद व्यक्त किया। कार्यक्रम में श्रीमती कामना, रामेश्वरी, संगीता, उपप्रधान सतेंद्र, ग्रामीण समूह की अध्यक्ष लक्मी भट्ट समेत वॉलुन्टियर छात्र-छात्राऐं वर्षा, निकिता, खिलाफ सिंह, शिवांसी, आरती, दिप्ती सहित 60 से अधिक ग्रामीण सम्मिलित रहे।

Please share the Post to: