Top Banner
महाविद्यालय कोटद्वार भाबर में व्यक्तित्व विकास पर कार्यशाला का आयोजन

महाविद्यालय कोटद्वार भाबर में व्यक्तित्व विकास पर कार्यशाला का आयोजन

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 28 अप्रैल 2022

कोटद्वार (गढ़वाल)। राजकीय महाविद्यालय कोटद्वार भाबर में व्यक्तित्व विकास पर कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला का आयोजन महाविद्यालय के कॅरियर काउंसिलिंग सेल द्वारा किया गया।

कार्यशाला का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो० विजय कुमार अग्रवाल ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि कौशल विकास और व्यक्तित्व विकास मौजूदा दौर की सबसे बड़ी जरूरत है। साथ ही उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को प्रतिस्पर्द्धा के इस दौर में इसके महत्व को समझना चाहिए।

कार्यक्रम संयोजक तथा विषय के मुख्य वक्ता डॉ० विनय देवलाल ने कार्यक्रम में क्षमता निर्माण और व्यक्तित्व विकास के विषय पर विद्यार्थियों को बताया कि छात्र-छात्राओं में व्यक्तित्व क्षमता निर्माण, प्रबंधन और तनाव को कम करने तथा संवाद कौशल को विकसित कर उन्हें बेहतर रोजगार विकल्प चुनने में मदद मिलती है।

डॉ० देवलाल ने बताया कि व्यक्तित्व निर्माण व विकास के द्वारा छात्र-छात्राओं को रोजगार की मांग के अनुसार तैयार किया जा सकता है। उन्होंने अपने व्याख्यान में व्यक्तित्व विकास के विभिन्न चरणों को समझाया।

डॉ० देवलाल ने विद्यार्थियों को आत्मविश्वास को बढ़ाने व सफलताप्राप्ति में व्यक्तित्व के प्रभावों के विषय में भी जागरूक किया। कार्यक्रम में लगभग 100 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया तथा व्यक्तित्व निर्माण के गुण सीखे। कार्यक्रम का संचालन डॉ0 उषा सिंह ने किया। इस अवसर पर डॉ0 सुखपाल रौतेला, आशुतोष रावत, सन्नी आदि उपस्थित रहे।8

Please share the Post to: