स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में नाभिकीय विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में नाभिकीय विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

पुरातन छात्र डॉ० बी० एस० तोमर (Ex Director Bhabha Atomic Research Center) और प्रो० अग्रवाल (Principal Gov Degree College Kotdwar Bhabar) कार्यशाला के मुख्य वक्ता

रेनबो न्यूज़ इंडिया (RNI) * 21 अक्टूबर 2021

कोटद्वार। बृहस्पतिवार दिनांक 21 अक्टूबर को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार गढ़वाल में नाभिकीय विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का आयोजन रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान एवं पुरातन छात्र परिषद (Alumni Association) के तत्वावधान में किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत में समारोहक डॉ० सीमा चौधरी ने कार्यशाला के उद्देश्य पर प्रकाश डाला और उसके पश्चात समन्वयक डॉ० अभिषेक गोयल ने कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ० बी० एस० तोमर, पूर्व निदेशक भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र, मुंबई का परिचय देते हुए बताया कि इस क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय कोटद्वार भाबर प्रो० वी० के० अग्रवाल ने उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम की अध्यक्षा प्रो० जानकी पंवार, प्राचार्य राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार ने मुख्य अतिथि तथा विशिष्ट अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि प्रो० अग्रवाल तथा डॉ० बी० एस० तोमर इसी महाविद्यालय के पूर्व छात्र रहे हैं और आज एक ऊँचे मुकाम पर हैं जो महाविद्यालय परिवार के लिए सौभाग्य की बात है। उन्होंने छात्र छात्राओं को कहा कि उन्हें दोनों विद्वानों से सीख लेनी चाहिए क्यूंकि वर्तमान में माता-पिता कि सोच है कि बड़े-बड़े शहरों से ही अध्यन्न कर बच्चें आगे जाते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है छात्र अपनी योग्यता से छोटे शहरों से भी ऊँचे मुकाम को प्राप्त कर सकते है।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ० बी० एस० तोमर ने छात्र-छात्राओं को नाभकीय विज्ञान के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराते हुए विषय का महत्त्व बताया तथा इस क्षेत में कैरीयर बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने रेडियशन केमिस्ट्री से जुड़ने के लिए विभिन्न संस्थानों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और बताया कि कैसे ये संसथान शोध के लिए स्कॉलरशिप प्रदान करते हैं। उन्होंने बताया की वर्तमान में भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र उत्तराखंड में जल स्रोतों को पुनर्जीवित करने के क्षेत्र में भी काम कर रहा है।

कार्यक्रम के अंत में संयोजक डॉ० डी० एस० चौहान द्वारा मुख्य वक्ता डॉ० तोमर को तथा समन्वयक डॉ० अभिषेक गोयल ने विशिष्ट अतिथि प्रो० वी० के० अग्रवाल एवं सह-संयोजक डॉ० संजीव कुमार द्वारा कार्यक्रम की अध्यक्षा प्रो० जानकी पंवार को स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के विज्ञान संकाय तथा बी० एड० संकाय के छात्र-छात्राओं सहित महाविद्यालय के प्राध्यापक तथा पुरातन छात्र परिषद् के सदस्य भी उपस्थित रहे।

Please share the Post to: