Top Banner
पर्यावरण गतिविधि द्वारा स्वच्छता कार्यक्रम, 75 किलोग्राम कूड़ा एकत्र कर की गई सफाई

पर्यावरण गतिविधि द्वारा स्वच्छता कार्यक्रम, 75 किलोग्राम कूड़ा एकत्र कर की गई सफाई

पर्यावरण गतिविधि देहरादून द्वारा "रायपुर मालदेवता मार्ग पर स्वच्छता कार्यक्रम

पर्यावरण गतिविधि महानगर (उत्तर) के रायपुर क्षेत्र के अंतर्गत रायपुर मालदेवता मार्ग पर आज दिनांक 01 मई 2022 को प्रातःकाल सफाई अभियान चलाया गया जिसमें पर्यावरण प्रहरियों द्वारा लगभग 75 किलोग्राम कचरा एकत्र किया गया। एकत्रित किए गए कचरे में प्लास्टिक, पॉलीथीन, रैपर्स, डिस्पोजेबल ग्लास, आदि कचरे को एकत्र महाराणा प्रताप चौक पर स्थित नगरनिगम के डस्टबिन तक पहुंचाया गया।

इस स्थान पर सफाई अभियान में यह देखा गया कि लोगों ने यहां चूल्हे आदि बनाकर भोजन पकाया, पिकनिक आदि आयोजन किए और समस्त कचरा वहीं छोड़ कर चले जाते हैं। इस प्रकार के कार्यक्रम जंगल में आग लगने की घटना होने को बढ़ाते हैं साथ ही साथ पर्यावरण को नुकसान भी पहुंचाते है।

विगत मार्च माह में पास में स्थित पंप हाउस जल स्रोत के ऊपर जंगल में सफाई अभियान चलाया गया था जिसमें भी लगभग 50 किलोग्राम कूड़ा एकत्र किया गया था। आज पंप हाउस के ऊपर फिर से भ्रमण करने पर देखा गया कि वहां भी पिकनिक आदि आयोजन हो रहे हैं, लोगों ने चूल्हे भी बनाए हैं, आग पर खाना पकाया और समस्त कचरा वहीं छोड़ दिया गया है।

आज के स्वच्छता कार्यक्रम में पर्यावरण गतिविधि के रायपुर नगर संयोजक एवं स्वच्छता उपक्रम प्रमुख डॉक्टर देवेन्द्र सिंह नेगी (पूर्व वरिष्ठ वैज्ञानिक डीआरडीओ) एवं देहरादून महानगर (उत्तर) के पर्यावरण गतिविधि संयोजक डॉ भवतोष शर्मा ने इस प्रकार के स्वच्छता अभियान कार्यक्रम में जन सहभागिता को बहुत आवश्यक बताया जिससे सभी मिलकर अपने पर्यावरण की रक्षा कर सकें। डॉक्टर शर्मा ने जल संरक्षण के साथ साथ जल स्रोतों के संवर्धन को भी आवश्यक बताया।

कार्यक्रम में आचार्य विपुल बंगवाल ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा आज की सबसे बड़ी जरूरत है।
आज के स्वच्छता कार्यक्रम में वैभव, आशू, विपुल बंगवाल, श्रीमती विजय नेगी, डॉ देवेन्द्र नेगी, डॉ भवतोष शर्मा आदि ने श्रम दान करते हुए लगभग 75 किलोग्राम कूड़ा एकत्र किया । पर्यावरण गतिविधि द्वारा इस प्रकार के कार्यक्रम महानगर क्षेत्र में चलाए जा रहे हैं जिसमें के सभी के सहयोग की अपेक्षा है।

Please share the Post to: