Top Banner
धामी ने पूर्व आईएएस अधिकारी आराधना जौहरी की पुस्तक का विमोचन किया

धामी ने पूर्व आईएएस अधिकारी आराधना जौहरी की पुस्तक का विमोचन किया

रेनबो न्यूज़ इंडिया*19 जुलाई 2022

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी आराधना जौहरी की प्रदेश के मंदिरों पर अंग्रेजी में लिखी पुस्तक ‘बीयोंड द मिस्टी वील, टेंपल टेल्स आफ उत्तराखंड’ का मंगलवार को विमोचन किया।

पुस्तक की लेखिका को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस किताब से लोगों को बेहतरीन जानकारी मिलेगी और उन्हें अनगिनत मंदिरों व उनसे जुड़ी लोकगाथाओं के बारे में पता चलेगा। उन्होंने कहा कि यह देश-विदेश में उत्तराखंड के दिव्य मंदिरों के एक प्रामाणिक परिचय के रूप में जानी जाएगी।

 धामी ने कहा, ‘‘पुस्तक की सामग्री से जाहिर होता है कि लेखिका ने इसपर कितनी मेहनत की है। देवभूमि के पौराणिक मंदिरों पर आधारित पुस्तक हमें अपनी संस्कृति और इतिहास से अवगत कराती है।’’

उन्होंने कहा कि लेखिका ने अपने सेवाकाल में नैनीताल के जिलाधिकारी के रूप में बहुत से विशिष्ट कार्य किये और अब वह पुस्तक लेखन द्वारा योगदान दे रही हैं। उन्होंने उम्मीद जतायी कि पुस्तक से धार्मिक पर्यटन को और बढावा मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार चारधाम के अलावा धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु प्रदेश में मानसखंड गलियारे तथा अन्य धार्मिक सर्किटों के विकास पर कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘इसके तहत हम राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित मुख्य मंदिरों को आपस में जोड़ेंगे एवं सर्किट के रूप में विकसित करके धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देंगे।’’

आराधना जौहरी ने कहा कि उन्होंने अपनी शिक्षा उत्तराखंड से ली है और उनके पिता नैनीताल के जिलाधिकारी रहे हैं। उन्होंने कहा कि 30 साल बाद वह स्वयं नैनीताल की जिलाधिकारी बनीं जहां तैनाती के दौरान उन्हें यहां के मंदिरों और लोक देवताओं को करीब से जानने का मौका मिला।

उन्होंने कहा कि 300 पृष्ठों की पुस्तक लिखने से पहले उन्होंने तीन साल तक शोध किया।

Please share the Post to: