Top Banner
ब्रेक लगाने से बढ़ेगा गाड़ी का एवरेज, ग्राफिक एरा में टोयोटा की आधुनिक लैब का उद्घाटन

ब्रेक लगाने से बढ़ेगा गाड़ी का एवरेज, ग्राफिक एरा में टोयोटा की आधुनिक लैब का उद्घाटन

देहरादून 16 सितंबर। ग्राफिक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय में आज उत्तराखंड के कौशल विकास एवं सेवा योजना मंत्री सौरभ बहुगुणा ने वाहन उद्योग की श्रेष्ठ कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर की अत्याधुनिक लैब का उद्घाटन किया।

अब नई टेक्नोलॉजी के चलते ब्रेक लगाने पर कारों का एवरेज बढ़ जाएगा यह तकनीकी, सिमुलेटर के जरिए ग्राफिक एरा के छात्र-छात्राओं को भी सिखाई जाएगी। ब्रेक लगाने पर अब तक व्यर्थ जाने वाली एनर्जी, अब नई तकनीक के जरिए वाहनों के संचालन में इस्तेमाल होगी और इससे गाड़ियों का एवरेज बढ़ जाएगा। टोयोटा एजुकेशन प्रोग्राम के तहत टोयोटा किर्लोस्कर ने इसके लिए नवीनतम इंजन और गियर संबंधित सिमुलेटर इस लैब में स्थापित किए हैं।

उद्घाटन समारोह में कौशल विकास एवं सेवा योजना मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा कि प्रदेश के हर युवा को स्किल्ड बनाने कि वह अपनी जिम्मेदारी समझते हैं। ताकि युवा रोजगार पाकर आत्मनिर्भर बने और राज्य में समृद्धि बढ़ाई जा सके। मंत्री शौरभ बहुगुणा ने कहा कि पलायन उत्तराखंड में सबसे बड़ी समस्या है। खाली होते गांव के आसपास रोजगार के अवसर उपलब्ध कर पलायन को रोका जा सकता है।

उन्होंने कहा कि स्किल इंडिया माननीय प्रधानमंत्री का एक ड्रीम प्रोजेक्ट है। स्किल डेवलपमेंट का कोई भी रिप्लेसमेंट नहीं हो सकता है। हमें इसे अपनाना होगा। अगर हम इस तकनीक के दौर में समय के साथ कदम मिलाकर नहीं चलेंगे तो पीछे छूट जाएंगे। जो पहले सोच थी कि एक डिग्री लेकर आपको नौकरी मिल जाएगी अब ऐसा नहीं है अगर आपके पास कोई स्किल है तो आप नौकरी पा सकते हैं।

श्री बहुगुणा ने छात्र-छात्राओं से खुशी जाहिर करते हुए कहा कि ग्राफिक एरा युवाओं को नई टेक्नोलॉजी से जोड़कर न केवल एक दास्तान लिख रहा है, वरन यहां आपके  समग्र विकास पर भी काम हो रहा है। जिससे इंडस्ट्री से संबंधित यह ट्रेनिंग प्रोग्राम भी  शामिल है।

ग्राफिक एरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन प्रोफेसर डॉ. कमल घनशाला ने कहा कि एकेडमिक और इंडस्ट्री में हमेशा से एक गैप दिखता है। केवल थ्योरी पढ़कर युवा व्यवहारिक रूप में इंडस्ट्री में कार्य नहीं कर पाते। ग्राफिक एरा ने दुनिया की सबसे नई तकनीक को पाठ्यक्रम से जोड़कर इस गैप को भरा है। यह नई लैब भी इसी दिशा में बड़ा कदम है। उन्होंने कहा कि आज हम पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों का इस्तेमाल कर रहे हैं। पर बहुत जल्दी ही अधिकतर वाहन हाइब्रिड हो जाएंगे, इसके साथ ही एक बड़ी चुनौती खड़ी हो रही है, जो इनकी बैटरीयों के रूप में बचने वाला वेस्ट है। इसके लिए कंपनियों और शिक्षण संस्थानों को मिलकर काम करना होगा। हम टोयोटा से यह भी एक्सपेक्ट कर रहे हैं कि वाहन उद्योग से जो भी वेस्ट हो रहा है उसके रिसाइक्लिंग पर भी अनुसंधान हो। मुझे आशा है कि भविष्य में भी टोयोटा ऐसी और लैब्स ग्राफिक एरा में स्थापित करेगा।

इस अवसर पर टोयोटा किर्लोस्कर के नॉर्थ इंडिया हेड मनीष शर्मा ने कहा कि यह उत्तराखंड की ऐसी लैब है जहां छात्र छात्राओं को वाहन के इंजन और बॉडी -पेंट की आधुनिक तकनीकों का प्रशिक्षण मिलेगा। इस तकनीक में हमने पर्यावरण और समाज दोनों का ध्यान रखा है।  स्किल्स इंडिया में सहयोग देकर हम आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को आगे बढ़ा रहे हैं।

उद्घाटन समारोह में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ संजय जसोला, डायरेक्टर जनरल डॉ. एच. एन. नागराजा, ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी की कार्यवाहक कुलपति डॉ आर गौरी, रजिस्टार डॉ. अरविंद धर, टोयोटा किर्लोस्कर के नरेंद्र कुकरेती, तन्मय भट्टाचार्य, कैप्टन समरेश सिंह व ग्राफिक एरा के डॉ. ए. शर्मा, डॉक्टर मनीष शर्मा, तरुण धीमान आदि शिक्षक और छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Please share the Post to: