Top Banner
हल्द्वानी की हर्षिका ने भगवान श्रीकृष्ण से की शादी,10 साल की उम्र से ही रख रही थी करवा चौथ का व्रत

हल्द्वानी की हर्षिका ने भगवान श्रीकृष्ण से की शादी,10 साल की उम्र से ही रख रही थी करवा चौथ का व्रत

हल्द्वानी निवासी हर्षिका ने अपनी अटूट भक्ति के चलते भगवान श्रीकृष्ण से विवाह कर लिया है। हर्षिका, जो बागेश्वर निवासी पूरन चंद्र पंत की पुत्री हैं, वर्ष 2020 से हल्द्वानी में निवास कर रही हैं। बचपन से ही हर्षिका भगवान श्रीकृष्ण की भक्ति में लीन रही हैं और समय के साथ उनकी श्रद्धा और बढ़ती गई।

हर्षिका ने मात्र 10 साल की उम्र से ही कान्हा के लिए करवाचौथ का व्रत रखना शुरू किया, जो अब उनकी वार्षिक धार्मिक परंपरा बन चुकी है। हर्षिका की इस गहरी भक्ति को देखते हुए जब उन्होंने कान्हा से विवाह करने की इच्छा जताई, तो उनके परिवार ने भी उनका समर्थन किया।

1 जुलाई को हर्षिका और उनका परिवार प्रेम मंदिर वृंदावन पहुंचे, जहां भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिमा के साथ धार्मिक अनुष्ठान पूरा किया गया। इसके बाद 3 जुलाई को हल्द्वानी लौटकर शादी की रस्में निभाईं गईं। इस अवसर पर धार्मिक अनुष्ठानों के साथ-साथ धूमधाम से महिला संगीत का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया, जिसमें स्थानीय लोगों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

आज गुरूवार को बैंड बाजे की धुन और 300 से अधिक बरातियों की उपस्थिति में हर्षिका ने श्रीकृष्ण की मूर्ति से विवाह किया। इसके साथ ही आठ साल की उम्र में श्रीकृष्ण को पति मानने वाली हर्षिका ने मीराबाई की तरह अपने जीवन को श्री कृष्ण को समर्पित कर दिया है।

भगवान श्रीकृष्ण की भक्ति में लीन हर्षिका का मानना है कि उनकी इस भक्ति और विवाह ने उनके जीवन को नई दिशा दी है। उनका विश्वास है कि श्रीकृष्ण की शरण में रहने से जीवन के सभी पाप और दोष नष्ट हो जाते हैं।

Please share the Post to: