पांचवें दिन पहुंची बारात दुल्हन के घर, बाराती बोले-कभी नहीं भूलेंगे शादी

पांचवें दिन पहुंची बारात दुल्हन के घर, बाराती बोले-कभी नहीं भूलेंगे शादी

शादी पर पड़ी मौसम की मार एक दिन की शादी पांचवे दिन हो पाई पूरी

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 23 अक्टूबर 2021

पिथौरागढ़। शादी के मुहूर्त होने के चलते शादियां संपन्न हो रही हैं। अमूमन शादियां एक या दो दिन में पूरी हो जाती हैं, लेकिन कुमाऊँ में एक शादी के फेरे बारात निकलने के पांचवें दिन ही शादी के फेरे हो पाएं। गौरतलब हैं कि शादी के लिए तैयार दुल्हन को फेरे लेने के लिए करना पड़ा पांच दिन का लंबा इन्तजार। दुल्हन के अरमानों पर मौसम की मार ऐसी पड़ी कि जो विवाह एक दिन में संपन्न होना था, उसमें पांच दिन लग गए।

https://rainbownews.co.in/the-bride-has-been-waiting-for-the-procession-for-three-days-know-what-is-the-reason/

घर से निकली बारात सड़क बंद होने से बीच रास्ते में ही फंस गई। चार दिन तक दूल्हा सहित पूरी बारात एक होटल में कैद होकर रह गये। लंबे इंतजार के बाद सड़क खुली तो दूल्हा बारात लेकर दुल्हन के घर पहुंचा। तब जाकर पांचवें दिन दूल्हा-दुल्हन सात फेरे ले सकें।

नगर के सुनार गली निवासी शिवानी ने बताया उसकी चचेरी बहन काजल का विवाह टनकपुर निवासी मुकेश के साथ बीते 18 अक्तूबर को होना तय हुआ। बीते दिनों मौसम विभाग के प्रदेश में भारी बारिश के अलर्ट के बाद दूल्हा पक्ष विवाह के दिन टनकपुर-पिथौरागढ़ एनएच सड़क बंद होने की संभावना को देखते हुए वाया हल्द्वानी होते हुए पिथौरागढ़ के लिए रवाना हुए। लेकिन भीमताल पहुंचते ही बारिश के कारण सड़कें बंद हो गई। इससे बारात भीमताल में ही फंसी रही गई।

बीते रोज गुरुवार को बेरीनाग-सेराघाट मार्ग खुलने पर बारात भीमताल से रवाना हुई। देर शाम दूल्हा बारात लेकर दूल्हन के घर पहुंचा। रात बारह बजे के करीब दोनों का विवाह हुआ। दुल्हन काजल का विवाह पांचवें दिन संपन्न हुआ।

बाराती बोले-कभी नहीं भूलेंगे शादी

यूं तो शादी का दिन दूल्हा-दूल्हन के लिए विशेष महत्व रखता है, लेकिन काजल और मुकेश का विवाह उन दोनों के साथ ही बारात में शामिल रहे लोग भी कभी भूल नहीं पाएंगे। लोगों ने कहा सड़क बंद होने से एक दिन का विवाह संपन्न होने में पांच दिन लग गए। लोग होटलों में कैद होकर रह गए थे। 

Please share the Post to: