पीएम मोदी के बांग्लादेश दौरे का विरोध, हिंसा जारी, अब तक 12 लोगों की मौत

पीएम मोदी के बांग्लादेश दौरे का विरोध, हिंसा जारी, अब तक 12 लोगों की मौत

28 मार्च 2021
शुक्रवार से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे पर ढाका पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री के इस दौरे के विरोध में बांग्लादेश के चटगांव में विरोध प्रदर्शन हुए और पुलिस के साथ हिंसक झड़प में शुक्रवार को चार लोगों की मौत हुई है।

बांग्लादेश की आज़ादी की 50वीं सालगिरह के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को ढाका के दौरे पर पहुंचे थे. वहां कुछ इस्लामी संगठन उनके दौरे का विरोध कर रहे थे।

कुल मिलाकर बांग्लादेश में पिछले तीन दिनों से जारी हिंसक विरोध प्रदर्शनों में कम से कम 12 लोग मारे जा चुके हैं। इससे पहले शुक्रवार को पीएम मोदी के दौरे के विरोध में शुक्रवार को जुमे की नमाज़ के बाद राजधानी ढाका के बैतुल मुकर्रम इलाक़े में विरोध प्रदर्शन हुए थे।

स्थानीय संवाददाताओं का कहना है कि कट्टरपंथी इस्लामी संगठन ‘हिफ़ाज़त-ए-इस्लाम’ के समर्थकों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पें हुई हैं। इन झड़पों में कई लोग घायल हुए हैं। 

नरेंद्र मोदी की बांग्लादेश यात्रा के ख़िलाफ़ कई विरोध प्रदर्शनों के बाद ‘हिफ़ाज़त-ए-इस्लाम’ ने रविवार को हड़ताल बुलाई थी। स्थानीय संवाददाता मसुक हृदय ने बीबीसी को बताया कि हड़ताल के समर्थकों ने विभिन्न सरकारी प्रतिष्ठानों पर हमला बोला, वहां तोड़फोड़ की और उन्हें आग के हवाले कर दिया.

हमलावरों ने कथित तौर पर भूमि कार्यालय, सार्वजनिक पुस्तकालय और ज़िला शिल्पकला अकादमी सहित कई सरकारी और निजी भवनों में आग लगा दी। स्थानीय संवाददाताओं का कहना है कि कट्टरपंथी इस्लामी संगठन ‘हिफ़ाज़त-ए-इस्लाम’ के समर्थकों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पें हुई हैं।

इन झड़पों में कई लोग घायल हुए हैं। नरेंद्र मोदी की बांग्लादेश यात्रा के ख़िलाफ़ कई विरोध प्रदर्शनों के बाद ‘हिफ़ाज़त-ए-इस्लाम’ ने रविवार को हड़ताल बुलाई थी।

स्थानीय संवाददाता मसुक हृदय ने बताया कि हड़ताल के समर्थकों ने विभिन्न सरकारी प्रतिष्ठानों पर हमला बोला, वहां तोड़फोड़ की और उन्हें आग के हवाले कर दिया।हमलावरों ने कथित तौर पर भूमि कार्यालय, सार्वजनिक पुस्तकालय और ज़िला शिल्पकला अकादमी सहित कई सरकारी और निजी भवनों में आग लगा दी।

Please share the Post to: