इजरायल प्रधानमंत्री बेनेट मोदी से ‘आप इजरायल में बहुत लोकप्रिय नेता है, मेरी पार्टी जॉइन कर लीजिए’

इजरायल प्रधानमंत्री बेनेट मोदी से ‘आप इजरायल में बहुत लोकप्रिय नेता है, मेरी पार्टी जॉइन कर लीजिए’

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 3 नवंबर 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीओपी-26 जयवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए ग्लासगो में हैं। जलवायु शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी दुनियाभर के अन्य तमाम नेताओं से मुलाकात करते नजर आ रहे हैं। इसी बीच पीएम मोदी और इजरायल के प्रधानमत्री नफ्ताली बेनेट की मुलाकात चर्चा का विषय बनी हुई है। इस मुलाकात में इजरायल के प्रधानमत्री नफ्ताली बेनेट ने पीएम मोदी से कहा कि आप इजरायल में बहुत लोकप्रिय हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि आप मेरी पार्टी जॉइन कर लीजिए। प्रधानमत्री बेनेट कि मुलाकात और उनकी बात का एक वीडियो भी ट्विटर के माध्यम से सामने आया है।

दरअसल, ग्लासगो में सीओपी-26 जलवायु शिखर सम्मेलन से इतर पहली मुलाकात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के साथ दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और उच्च-प्रौद्योगिकी तथा नवाचार के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के बारे में विचारों का आदान-प्रदान किया। इस मुलाकात में दोनों नेताओं की तरफ से काफी गर्मजोशी दिखाई गई। इजरायल के प्रधानमत्री नफ्ताली बेनेट ने भारत और इजरायल के मजबूत रिश्तों के लिए पीएम मोदी का धन्यवाद भी दिया।

प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने मोदी से कहा कि – “आप इजरायल में बहुत लोकप्रिय हैं, आप मेरी पार्टी जॉइन कर लीजिए”। इनकी इस बात पर मोदी मुस्कुराने लगे। साथ ही दोनों नेताओं ने एक दूसरे का अभिवादन किया।

गौरतलब है कि जुलाई 2017 में प्रधानमंत्री मोदी इजराइल की यात्रा पर गए थे। यात्रा के दौरान भारत और इजरायल ने अपने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के साथ-साथ रणनीतिक साझेदारी के पहल भी शुरू की। तब से दोनों देशों के बीच नवाचार और ज्ञान-आधारित साझेदारी का कार्य चल रहा है। इसी क्रम में ‘मेक इन इंडिया’ पहल को बढ़ावा देने सहित नवाचार और अनुसंधान में सहयोग शामिल है।

भारत-इजराइल मिलिट्री सहयोग के साथ ही रिसर्च और इनोवेशन सहित कए अन्य क्षेत्रों में बड़े स्तर पर काम कर रहे हैं। हाल ही में भारतीय विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर इजरायल के दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने इजरायली प्रधानमन्त्री बेनेट को भारत आने का न्योता भी दिया था। मीडिया रिपोर्ट्स की सूचना के इजराइल के प्रधानमन्त्री 2022 की शुरुआत में भारत के दौरे पर आ सकते हैं।

Please share the Post to: