डॉ० अशोक कुमार ग्लोबल मल्टीडिसीप्लिनरी रिसर्च एंड एकेडमिक फाउंडेशन द्वारा सम्मानित

डॉ० अशोक कुमार ग्लोबल मल्टीडिसीप्लिनरी रिसर्च एंड एकेडमिक फाउंडेशन द्वारा सम्मानित

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 12 सितम्बर 2021

देवप्रयाग। राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ० अशोक कुमार मेंदोला को ग्लोबल मल्टीडिसीप्लिनरी रिसर्च एंड एकेडमिक फाउंडेशन चेन्नई तमिलनाडु की तरफ से यंग फैकेल्टी एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया। डॉ० मेंदोला को यह अवार्ड राष्ट्रीय स्तर पर स्क्रीनिंग के बाद चयनित होने पर दिया गया है।

यह पुरस्कार डॉ० मेंदोला को फाउंडेशन द्वारा आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में वूमेंस एंप्लॉयमेंट एंड पार्टिसिपेशन इन टूरिज्म विषय पर अपना शोध पत्र प्रस्तुत करने एवं ग्लोबल मल्टीडिसीप्लिनरी रिसर्च एंड एकेडमिक फाउंडेशन चेन्नई तमिलनाडु द्वारा प्रकाशित आईएसबीएन पुस्तक में चैप्टर संपादित करने के साथ उनके अध्यापन एवं शोध कार्य अंतरराष्ट्रीय राष्ट्रीय जनरल में शोध पत्र, पुस्तक प्रकाशन, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय सेमीनार, वर्कशॉप, व्याख्यानमाला, सामाजिक कार्य एवं कोविड-19 में छात्रों के साथ मिलकर क्षेत्रीय जनता को जागरूक करने के लिए दिया गया है।

डॉ० मेंदोला ने शोध पत्र के माध्यम से बताया कि पर्यटन क्षेत्र में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी एवं वर्तमान में भारत में सभी रोजगारों में प्रत्‍यक्ष एवं अप्रत्‍यक्ष रूप से पर्यटन क्षेत्र का योगदान 12.95 प्रतिशत है और इसमें स्‍थानीय समुदायों खासकर महिला उद्यमियों के लिए आर्थिक विकास के अनेक अवसर हैं। महिलाओं को आर्थिक रूप से स्‍वावलंबी बनाने के लिए सशक्‍तीकरण करने से न केवल उनकी आय सृजन में मदद मिलती है, बल्कि वे सामाजिक बदलाव के अहम कारक भी बनती हैं।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ० शांति प्रकाश सती द्वारा बधाई दी और बताया कि यह महाविद्यालय एवं क्षेत्र के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि हैं। श्रीमती अर्चना धपवाल, डॉ० दिनेश कुमार एवं महाविद्यालय परिवार के सभी प्राध्यापकों ने उन्हें बधाई दी।

Please share the Post to: