प्रधान संगठन ने क्षेत्र की समस्यायों और अन्य मांगों को लेकर जिलाधिकारी टिहरी से की मुलाकात

प्रधान संगठन ने क्षेत्र की समस्यायों और अन्य मांगों को लेकर जिलाधिकारी टिहरी से की मुलाकात

रेनबो न्यूज़ इंडिया 

देवप्रयाग (टि० ग०)। विकासखंड देवप्रयाग के ग्राम पंचायत प्रधान संगठन ने मनरेगा भुगतान, क्षेत्र में बिजली आपूर्ति, उज्ज्वला योजना और अन्य सम्बंधित समस्यायों को लेकर जिलाधिकारी ईवा आशीष श्रीवास्तव से मुलाकात की।

बुधवार को प्रधान संगठन देवप्रयाग के अध्यक्ष सोबन सिंह चौहान, रजनीश तिवारी, नवीन पंवार, सोहन सिंह भंडारी, भगवान चंद आदि ने जिलाधिकारी टिहरी ईवा आशीष श्रीवास्तव से मुलाकात की जिसमें उन्होंने क्षेत्र की कई समस्यायों से अवगत कर समाधान हेतु मांग पत्र सौपा। समस्यायों का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई हेतु निर्देशित किया।

संगठन ने जिलाधकारी से मांग की है कि परिस्थितिओं के अनुसार मनरेगा के कार्य कराएं जाए। साथ ही मांग है कि अर्धकुशल मजदूरों का भुगतान अकुशल मजदूरों के साथ किया जाये और मनरेगा का कार्य पूरा होने के एक माह के भीतर सामग्री का भुगतान करने का अनुरोध किया। साथ ही फलोद्यान कि योजनाओं के तहत पेड़ों का भुगतान किये जाने कि मांग कि ताकि समय से पौधे उपलब्ध हो पाएं।

संगठन ने मांग की कि सांसद निधि, विधायक निधि, एवं जिला पंचायत निधियों का भुगतान भी ग्राम पंचायत के तर्ज पर किया जाए। साथ ही बताया की देवप्रयाग विकासखंड में 1250 रूपए के हिसाब से अधिकतर राशनकार्डों को निरस्त किया गया है। मांग की गई कि राशनकार्डों में अंत्योदय का मानक मुख्यमंत्री की घोषणा 4000/- रूपए के हिसाब से किया जाय।

संगठन के लोगों ने जिला पूर्ति अधिकारी के साथ भी मुलाकात की और राशन कार्ड के विषय में विस्तृत जानकारी दी। जिलापूर्तिअधिकारी द्वारा आश्वस्त किया गया कि जब तक सहमति नहीं होती है तब तक राशन नहीं रोका जाएगा।

साथ ही जल संस्थान के आंदोलनरत कर्मचारियों को मिलने उपजिलाधिकारी को धरना स्थल पर भेजा गया और उनकी मांगों के पर आश्वाशन देकर धरना समाप्त करवाया गया। विद्युत विभाग को आदेश किया गया कि हिंडोलाखाल ब्लॉक मुख्यालय को देवप्रयाग विद्युत गृह से जोड़ा जाए। मांग कि गई कि प्रधानमंत्री उज्जवला के तहत जिनकी पत्नि की मौत हो गई है ऐसे परिवारों को पुरुष के नाम पर गैस दिया जाय। इस संबंध में गैस एजेंसी एवं जिला पूर्ति अधिकारी से वार्ता चल रही है।

संगठन कि जिला पूर्ति अधिकारी के साथ हमारी बैठक हुई। जिससे राशन कार्ड के विषय में विस्तृत जानकारी दी जिलापूर्तिअधिकारी द्वारा आश्वस्त किया गया। जब तक सहमति नहीं हुई है तब तक राशन नहीं रोका जाएगा। प्रधान संगठन द्वारा उत्तराखंड के अन्य जिलों की तरह नियम के अनुसार ही किए जाएंगे। संस्थान के कर्मचारियों की मांगों के लिए उपजिलाधिकारी को धरना स्थल पर भेजा गया और उनकी मांगों के आश्वस्त कर धरना समाप्त किया गया।

विद्युत विभाग को आदेश किया गया कि हिंडोलाखाल ब्लॉक मुख्यालय को देवप्रयाग विद्युत गृह से जोड़ा जाए। प्रधानमंत्री उज्जवला के तहत जिनकी पत्नि की मौत हो गई है उनके नाम पर गैस दिया जाय। इस संबंध में गैस एजेंसी एवं जिला पूर्ति अधिकारी से वार्ता चल रही है।

Please share the Post to: