कैरियर काउंसिलिंग प्रकोष्ठ द्वारा  CTET एवं UTET प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कार्यशाला का आयोजन

कैरियर काउंसिलिंग प्रकोष्ठ द्वारा CTET एवं UTET प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कार्यशाला का आयोजन

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 28 अक्टूबर 2021

कोटद्वार। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में आज “करियर काउंसलिंग प्रकोष्ठ” द्वारा CTET एवं UTET प्रतियोगी परीक्षाओं में छात्र छात्राओं के मार्गदर्शन के हेतु एक दिवसीय “करियर काउंसलिंग कार्यशाला” का आयोजन महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ जानकी पवार, करियर काउंसलिंग प्रकोष्ठ के समन्वयक डॉ० अमित कुमार जायसवाल, बीएड विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० रमेश सिंह चौहान एवं बीएड विभाग के अन्य प्राध्यापकों की उपस्थिति मैं किया गया।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ० जानकी पंवार ने छात्र छात्राओं का मार्गदर्शन करते हुए CTET एवं UTET परीक्षाओं के संदर्भ में महत्वपूर्ण जानकारी दी तथा छात्र जीवन में समय के सदुपयोग एवं अनुशासन के महत्व को बताया।

महाविद्यालय के बीएड विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० रमेश सिंह चौहान ने छात्रों को संबोधित करते हुए उन्हें CTET एवं UTET परीक्षाओं में भाषा चयन के लिए मार्गदर्शन किया। डॉ० चौहान ने परीक्षा में विद्यार्थियों द्वारा की जाने वाली त्रुटियों के बारे में भी बताया।

बीएड विभाग की वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ० स्वाति नेगी ने छात्र-छात्राओं को बताया कि CTET परीक्षा के दो प्रश्न पत्र होते हैं, जिनमें से प्रथम प्रश्न पत्र प्राइमरी लेवल तथा द्वितीय प्रश्न पत्र सेकेंडरी लेवल का होता है। अतः सभी प्रशिक्षणार्थियों को यह ध्यान में रखते हुए परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

कार्यक्रम के विशिष्ट वक्ता बीएड विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ० हितेंद्र कुमार ने छात्र-छात्राओं के साथ CTET एवं UTET से संबंधित अपने व्यक्तिगत अनुभव साझा किए। उन्होंने छात्र-छात्राओं को CTET एवं UTET परीक्षाओं के इतिहास एवं उद्देश्य से अवगत कराया। डॉ० हितेंद्र कुमार ने UTET परीक्षा के प्रत्येक भाग के बारे में छात्रों एवं छात्राओं को विस्तार से बताया। उन्होंने बताया की छात्रों को किस तरह से प्रश्नों को हल करना चाहिए एवं परीक्षा की तैयारी के लिए एनसीआरटी की पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए। और साथ ही CTET उत्तीर्ण करने के लिए बीएड की कक्षा में पढ़ाया गया पाठ्यक्रम बहुत ही महत्वपूर्ण है अतः छात्र छात्राओं को बीएड पाठ्यक्रम को CTET परीक्षा में ध्यान रखकर पढ़ना चाहिए।

इस अवसर पर कैरियर काउंसिलिंग प्रकोष्ठ की सदस्य डॉ० शोभा रावत सहित बीएड विभाग के प्राध्यापक डॉ० सुशील चंद्र बहुगुणा, डॉ० सुषमा भट्ट थलेड़ी भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन महाविद्यालय के कैरियर काउंसिलिंग प्रकोष्ठ के समन्वयक डॉ० अमित कुमार जयसवाल ने किया।

Please share the Post to: